Global Goalkeeper Award मिलने पर बोले PM Modi, इसमें पुरे भारत का योगदान

PM Modi got Global Goalkeeper Award by bil gates for the achivement of swacchta abhiyan
PM Modi got Global Goalkeeper Award by bil gates for the achivement of swacchta abhiyan

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को आज गेट फॉउण्डेशन ने ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ (Global Goalkeeper Award) से सम्मानित किया है और यह सम्मान उन्हें इस लिए दिया गया है, क्यूंकि भारत ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरे भारत में स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक कर स्वच्छता की दिशा में अच्छा काम करने की वजह से यह सम्मान दिया गया है।

आपको बता दें की PM मोदी (PM Modi) को ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ (Global Goalkeeper Award) बिल गेट्स द्वारा दिया गया है। दरअसल येअवार्ड बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है।

PM मोदी ने बताया इसे करोड़ो भारतीयों की जीत

प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) ने इसे 130 करोड़ भारतीयों की जीत बताया है, साथ ही उन्होंने ये भी कहा की स्वच्छता की दिशा में हमने काफी हद तक बेहतर काम किया है और आगे भी हम इससे बेहतर करने की कोशिश करेंगे।

महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती पर मिला ये सम्मान

PM मोदी (PM Modi) ने ये भी कहा की उन्हें सब से ज्यादा इस बात की ख़ुशी है की उन्हें ये ‘ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड’ (Global Goalkeeper Award) उस समय दिया जा रहा है, जिस वक़्त भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150 वी जयंती आने वाली है। ऐसे समय में हमारे लिए ये एक बहुत बड़ी उपलब्धि है, इससे हम और जल्दी ही अपने सपनो को साकार कर सकेंगे।

स्वच्छ भारत मिशन में पुरे देश वासियों का मिला साथ !

स्वच्छ भारत अभियान के सफल होने का सबसे बड़ा कारण ये है कि इस मिशन को करोड़ो भारतीयों ने मिलकर किया है, हर व्यक्ति ने इसे पूरी ईमानदारी से किया है यही सबसे बड़ी वजह है की आज पूरा भारत स्वच्छता की दिशा में आगे बढ़ा है।

आगे PM मोदी ने कहा की बीते पांच सालों में पुरे देश में 11 करोड़ शौचालय बनाये गए है, हम जल्द ही महातम गाँधी के स्वच्छता के सपने को साकार करेंगे। महात्मा गांधी ने कहा था, एक आदर्श गांव तभी बन सकता है, जब वह स्वच्छ हो और आज हम गांव नहीं बल्कि पूरे देश को स्वच्छ बनाने की राह पर हैं। 

किस लिए मिलता है ये अवार्ड ?

आपको बता दें की साल 2015 में 193 देशों के प्रतिनिधि एक बेहतर दुनिया बनाने के लिए 17 लक्ष्यों (Sustainable Goals) को हासिल करने की बात पर सहमत हुई थी। ये सभी लक्ष्य देशों को मिलकर 2030 तक हासिल करने हैं। इन 17 लक्ष्य के नाम है गरीबी हटाना, भूख मरी हटाना, अच्छा स्वास्थ्य, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लिंग समानता..

और जैसे साफ़ पानी व स्वच्छता, वाजिब कीमत पर स्वच्छ ऊर्जा, आर्थिक वृद्धि, उद्योग, नवाचार और आधारभूत संरचना, असमानता कम करना, शहरों व समुदायों का दीर्घकालिक विकास, उत्तरदायी उपभोग और उत्पादन, जलवायु में सुधार, पानी के जीवों के लिए बेहतर वातावरण, धरती के जीवों के लिए बेहतर वातावरण, शांति, न्याय और मजबूत संस्थाएं एवं लक्ष्यों के लिए साझेदारी।

हालांकि सबसे पहला ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड कार्यक्रम साल 2017 में आयोजित किया गया था। दरअसल इस अवॉर्ड की शुरुआत बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने की थी।

Facebook Comments