मनमोहक विडियो : हरियाली तीज पर लाल जोड़ा पहन कृष्ण के सामने नाची हेमा जी !

hema-malini-performs-at-sri-radha-raman-temple-in-vrindavan-during-jhulan-utsav-on-the-eve-of-hariya

हमारा भारत देश उत्सवो का देश है ! हमारी महान संस्कृति और परम्परा में व्रत और उत्सवो का धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व है और ऐसा ही एक उत्सव है हरियाली तीज का ! श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की तृतीय को आने वाला यह उत्सव देश की महिलाओ को ख़ासा प्रिय है !

इस दिन तीज माता की सवारी निकलती है और महिलाये 16 श्रृंगार करके तीज माता की पूजा कर प्रार्थना करती है !  इस त्योहार पर भगवान शिव और देवी पार्वती की पूजा की जाती है. इस उत्सव का पर्यावरण संरक्षण से भी बहुत गहरा नाता है क्यूंकि इसी दिन पेड़ लगाने की भी परम्परा कई राज्यों में सदियों से चली आ रही है !

आज सांसद हेमा जी ने मथुरा में आयोजित होने वाले झूलन उत्सव के दौरान श्री राधा रमण मंदिर में जबरदस्त नृत्य प्रस्तुत करते हुए आराधना की ! इस नृत्य के दौरान हेमा मालिनी राधा बनी हुई थी और साथ ही हरि बोल के संकीर्तन पर उन्होंने शानदार नृत्य प्रस्तुत करके लोगो को मन्त्र मुग्ध कर दिया था !

नृत्य में हेमा मालिनी ने पिंक और लाल लहंगा पहना था, जिसमें वह काफी प्यारी लग रही थीं. हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब हेमा मालिनी राधा बनकर नृत्य करती दिखाई दी हैं. अक्सर वह जन्माष्टमी के मौके पर भी श्री कृष्ण की अराधना में नृत्य करती दिखाई देती रही हैं.

बता दे की इस दिन महिलाये तीज माता की कथा सुनती है ! कथा के समापन पर महिलाएं मां गौरी से पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं और इसके बाद घर में उत्सव मनाया जाता है और भजन व लोक नृत्य किए जाते हैं.

इस दिन महिलाएं हरे रंग की साड़ी, हरी चुनरी, हरे वस्त्र, सोलह श्रृंगार, मेहंदी लगाना और झूला-झूलने का भी रिवाज निभाती है, इस दिन वातावरण में हरियाली होती है और महिलाओ का मन नेसर्गिक इस माह में प्रसन्न रहता है और इसलिए ही इसे हरियाली तीज बोला जाता है !

Facebook Comments