M.S Dhoni का International Cricket को अलविदा

MS Dhoni
MS Dhoni retirement

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल, शांत स्वभाव और ज़मीन से जुड़े Captain Cool MS Dhoni ने International Cricket को अलविदा कह दिया। एम एस धौनी ने भारत के लिए आखिरी मैच 2019 वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था और भारत को हार का सामना करना पड़ा था।

MS Dhoni शाम 7 बजकर 29 मिनट पर क्यों हुए retire?

 15th August, 2020 को शाम 7 बजकर 29 मिनट पर धोनी ने अपने instagram पर यह Post किया  “आप सभी के प्यार और समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। आज शाम 7 बजकर 29 मिनट बजे के बाद मुझे retire समझा जाए”  और साथ एक  विडीओ भी पोस्ट किया जिसमें धोनी ने अपने क्रिकेट career के  सभी अच्छे और बुरे पलों को दिखाया और सभी close friends को भी कवर किया था ।

New Zealand के ख़िलाफ़ आउट होते हुए

Dhoni ने शाम 7 बजकर 29 मिनट का समय ही क्यों चुना वो इसलिए क्यों की 10 जुलाई 2019 को भारत सेमीफ़ाइनल में New Zealand  से जब हारा था तब उस समय टाइम 7 बजकर 29 मिनट ही था ।

भारत के सेमीफ़ाइनल में New Zealand से हार के बारे में पढ़ें https://www.swentoday.com/sports/india-lost-by-18-runs-and-out-of-the-world-cup-2019/

Dhoni टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन कप्तान रहे हैं जिन्होंने अपनी Captainship में भारत को सफलता की नई बुलंदियों पर पहुंचाया था। 

कैप्टन कूल MS Dhoni

Dhoni बहुत ही कूल नेचर के हैं जो किसी भी परिस्थिति में अपना आपा नहीं खोते ।  धोनी ने हमेशा अपनी टीम मेम्बर्ज़ को ही जीत का क्रेडिट दिया ।  उनको अपने आप पर पूरा confidence था और कई बार अपनी सूझ भूझ से भारत को जीत दिलवाई तभी तो Decision review sytem यानी  DRS को लोगों ने  Dhoni review sytem का नाम दे दिया। Dhoni को उनकी  शानदार wicketkeeping और बैटिग के लिए  हमेशा याद रखा जाएगा ख़ास तोर पे उनका helicopter शॉट ।

विराट धोनी से राय लेते हुए

विराट कोहली ने क्या ट्वीट किया ?

Virat kohli भी अपनी  captainship में ग्राउंड पर  Dhoni से उनकी राय लेते हुए नज़र आते थे । Dhoni के retirement पर  Virat kohli ने tweet किया  “ मैं आपके लिए सिर  झुकता हूँ । एक ना एक दिन हर खिलाड़ी को अपने सफ़र को ख़त्म करना पड़ता है । फिर भी जब ऐसा कोई जिसके आप इतने क़रीब हों वो ऐसा फ़ैसला लेता है तो भावनाएँ ज़्यादा उमड़ती हैं । आपने देश के लिए जो किया वो हम सभी के दिल में रहेगा। लेकिन आपसे जो प्यार और सम्मान मिला वो हमेशा मेरे दिल में रहेगा। लोगों ने आपकी उपलब्धि देखी, मगर मैंने एक इंसान देखा । हर चीज़ के लिए धन्यवाद कप्तान। मैं आपके सम्मान में सिर झुकाता हूँ।

ग्राउंड पर धोनी को सम्मान देते हुए

परवेज मुशर्रफ ने क्या कहा धोनी को ?

पाकिस्तान के खिलाफ लंबे बालों में जब उन्होंने century बनाई तब  पाकिस्तान के उस समय के  राष्ट्रपति रहे परवेज मुशर्रफ ने भी कहा था- आप अपने बाल मत कटवाना, आप इसमें बहुत कूल दिखते हैं। ये था Dhoni का अंदाज और अब यही अंदाज हमें International क्रिकेट ground पर देखने को नहीं मिलेगा। 

धोनी और रैना दोनो मिलेंगे UAE में

लेकिन चिंता न  करें,  19 सितंबर से UAE में शुरू हो रहे IPL के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का सामना मुंबई इंडियंस से होगा  और  इसी मैच में  Dhoni और  सुरेश रैना दोनो को आप खेलते हुए नज़र आयेंगे।

Facebook Comments