PM Modi ने UNGA से कहा, भारत ने दुनिया को आतंक के खिलाफ सतर्क किया !

PM Modi said india will be aggressive against Terrorism and we are warning UNGA
PM Modi said india will be aggressive against Terrorism and we are warning UNGA

आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने न्यूयॉर्क(New York) पहुंचे, यहां PM मोदी (PM Modi) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की बैठक में हिस्सा लिया और दुनिया को शांति व भाईचारे (Peace & Harmony) का संदेश दिया।

PM मोदी (PM Modi) ने स्पष्ट तौर पर ये कहा कि भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बल्कि महात्मा बुद्ध दिए हैं। अपने इस संबोधन में उन्होंने महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi), स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand) और तमिल कवि कणियन पूंगुन्ड्रनार को भी याद किया।

PM मोदी (PM Modi) ने UNGA में अपने भाषण की शुरुआत महात्मा गांधी को याद करके की, मोदी जी ने कहा कि दुनिया इस साल महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है। गांधी का अहिंसा और शांति का संदेश आज भी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है।

PM मोदी (PM Modi) ने पूरी दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ एकजुट होने का संदेश भी दिया। साथ ही आतंकवाद को दुनिया के लिए सबसे बड़ी चुनौती बताया। मोदी ने कहा कि आतंक के नाम पर दुनिया को बंट जाने की जगह साथ रहना चाहिए, यही संयुक्त राष्ट्र का सिद्धांत भी रहा है।

आगे उन्होंने कहा की युद्ध पर भारत का रुख भी UNGA में स्पष्ट कर दिया। PM मोदी (PM Modi) ने साफ़ कहा कि हमने दुनिया को युद्ध नहीं, बुद्ध दिए हैं, ये भी बताया कि हम दुनिया को आतंक के खिलाफ सतर्क करते रहे हैं, हम गंभीरता से सतर्क तो कर ही रहे हैं लेकिन हमारी आवाज़ में इसके खिलाफ आक्रोश भी है।

उसके बाद उन्होंने ये भी कहा की भारत की संस्कृति से दुनिया को जीने का तरीका सीखने का भी संदेश मिलता है। PM मोदी ने कहा कि भारत हजारों साल पुरानी महान संस्कृति है, जिसकी अपनी परंपराएं हैं।

PM मोदी (PM Modi) ने यहां जनभागीदारी से जनकल्याण को अपनी सरकार का मोटो बताया जबकि जनकल्याण से जगकल्याण का मंत्र भी दिया और सबकी ये बताया कि हम सबका साथ, सबका विकास और सबका विशवास के मंत्र पर यकीन करते हैं।

भारत के द्वारा किए गए कार्यो की सराहना भी की !

करीब 17 मिनट तक चले इस भाषण में PM मोदी ने UNGA में भारत की बात रखते हुए कई ऐसे गौरवशाली लक्ष्यों का ज़िक्र भी किया, जिन्हें देश ने पिछले कुछ सालों में हासिल किया है।

PM मोदी ने बताया कि हमने सिर्फ 5 वर्ष में 10 करोड़ से ज्यादा टॉयलेट बनाए हैं और हमारा लक्ष्य 15 करोड़ घरों तक स्वच्छ पानी पहुंचाना और 2022 तक 2 करोड़ नए पक्के घर बनाना है। PM मोदी ने कहा कि हमने दुनिया का सबसे बड़ा सोशल इंक्लूजन प्रोग्राम चलाया साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा डिजिटल पहचान का कार्यक्रम भी सफलतापूर्वक चलाया।

ग्लोबल वार्मिंग पर भी रखी अपनी बात !

क्लाइमेट चेंज के मसले पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत उन देशों में से है जिनका ग्लोबल वार्मिंग में योगदान न के बराबर है। हालांकि इसके खिलाफ लड़ने वालों में भारत सबसे आगे खड़े देशों में से एक है। उन्होंने बताया कि भारत ने आने वाले सालों के लिए 450 गीगावाट रिन्यूएबल एनर्जी का लक्ष्य भी रखा है।

Facebook Comments