Donald Trump फिर बोले,कश्मीर पर भारत पाक के साथ करूंगा बात !

Donald Trump again said, I will talk with Pakistan on Kashmir
Donald Trump again said, I will talk with Pakistan on Kashmir

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने फिर एक बार कश्मीर मामले में भारत-पाकिस्तान के बीच मध्यस्थ बनने की पेशकश की है। ट्रंप ने कहा कि उन्होंने भारत और पाक के नेताओं के साथ कश्मीर मामले पर बातचीत की है और कहा है कि इस मुद्दे को सुलझा लें और इसे खत्म करें।

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने के दौरान कहा कि मजबूत संबंध बनाने और निष्पक्ष द्विपक्षीय व्यापार पर पाकिस्तान और भारत के नेताओं के साथ उनकी बहुत फलदायी बातचीत हुई है।

आगे डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि पाकिस्तान और भारत के संबंध में हमने कश्मीर के बारे में बात की और मैं जो भी मदद कर सकता हूं, उसकी मैंने पेशकश की और वह मदद मध्यस्थता है। मैं जो कर सकता हूं वह करूंगा, क्योंकि वे बहुत गंभीर परिस्थिति में हैं और आशा है वे बेहतर स्थिति में हो जाएंगे।

पहले भी कश्मीर मुद्दे पर ट्वीट कर फसे थे ट्रम्प !

दरअसल डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कुछ दिनों पहले भी कश्मीर मध्यस्थता पर ट्वीट किया था, जिसके बाद उन्हें इस गलती का एहसास हुआ तब उन्होंने ट्वीट को डिलीट कर दिया था। भारत शुरू से कहता रहा है कि कश्मीर उसका और पाकिस्तान का द्विपक्षीय मसला है।

In this July 17, 2019, photo, President Donald Trump arrives to speak at a campaign rally at Williams Arena in Greenville, N.C. (AP Photo/Carolyn Kaster)

जिसमें वह किसी भी देश का हस्तक्षेप नहीं चाहता है। वहीं पिछले कुछ समय से ट्रंप लगातार कश्मीर विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों को मध्यस्थता का प्रस्ताव दे रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि द्विपक्षीय बैठक के दौरान ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को पाकिस्तान के साथ संबंध सुधारने और कश्मीर के लोगों को बेहतर जीवन देने के उनके वादे को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक के मौके पर 24 सितंबर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप की भेंट हुई। इस साल मोदी के दोबारा सत्ता में आने के बाद ये उनकी चौथी मुलाकात थी।

करीब 40 मिनट तक चली इस भेंट में मुख्य रूप से द्विपक्षीय व्यापार और पाक प्रायोजित आतंकवाद से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई। बयान के मुताबिक राष्ट्रपति ने रक्षा और सुरक्षा सहयोग पर अच्छी प्रगति की बात कही।

भारत ने कहा- हमारी स्थिति में कोई बदलाव नहीं…

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्रंप की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है, यह पहले प्रधानमंत्री मोदी द्वारा बताया जा चुका है, वही स्थिति बनी हुई है।

रवीश कुमार ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के संबंध में प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कल आतंकवाद के संदर्भ में चर्चा हुई। इस मामले पर हमारी स्थिति को कैसे संबोधित किया जाना है, इसका उत्तर पूर्व में दिया जा चुका है और उस स्थिति में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

Facebook Comments