Maharashtra और Haryana विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान आज !

today election commission has announce the date of assembely elections in Maharashtra and Haryana
today election commission has announce the date of assembely elections in Maharashtra and Haryana

आज चुनाव आयोग महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election 2019) और हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Election 2019) की तारीखों का ऐलान करेगा। आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा करेगा।

दरअसल हरियाणा (Haryana) में मौजूदा विधानसभा की अवधि 2 नवंबर तक की है जबकि महाराष्ट्र (Maharashtra) में 9 नवंबर तक। ऐसे में इलेक्शन कमीशन को 2 नवंबर से पहले चुनाव की पूरी प्रक्रिया को संपन्न करना होगा।

इलेक्शन कमीशन ने महाराष्ट्र (Maharashtra) दौरे से लौटने के बाद कल एक समीक्षा बैठक की थी, जिसमें दोनों राज्यों में अंतिम चुनाव तैयारियों पर मुहर लगा दिया है। आपको बता दें की हरियाणा (Haryana) में विधानसभा की 90 सीटें और महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटें हैं, दोनों राज्यों में एक से दो चरण में चुनाव की संभावना है।

हरियाणा (Haryana) में एक चरण और महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक से दो चरण में चुनाव कराया जा सकता है। चुनाव तारीखों की घोषणा होते ही दोनों राज्यों में जल्द ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद वर्तमान सरकार न तो कोई नई घोषणा कर सकेगी और ना ही कोई नई योजना लागू कर पाएगी।

चुनाव आयोग खर्च पर भी रखेगा !

महाराष्ट्र (Maharashtra) और हरियाण (Haryana) में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने खर्चे पर नजर रखने के वास्ते आयकर विभाग के 110 आईआरएस अधिकारियों को नियुक्त किया है।

अधिकारियों ने बताया कि इन पर्यवेक्षकों को इन दो राज्यों में चुनाव प्रक्रिया के दौरान काले धन के इस्तेमाल और अन्य गैरकानूनी लोभ के इस्तेमाल की जांच करने का काम दिया जाएगा।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने यहां 23 सितंबर को इन अधिकारियों को बुलाया है, जहां उन्हें इस संबंध में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) से इन अधिकारियों को उनके प्रभार से मुक्त करने के लिए कहा ताकि उन्हें चुनावी ड्यूटी में लगाया जा सके।

Facebook Comments