Kulbhushan Jadhav को राजनयिक पहुंच देने से Pakistan ने किया इनकार

pakistan said he will not gave Counslar access to kulbhushan jadhav
pakistan said he will not gave Counslar access to kulbhushan jadhav

पाकिस्तान (Pakistan) ने भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को दूसरी बार राजनयिक पहुंच देने से इनकार कर दिया है। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता डॉक्टर मोहम्मद फैसल ने इसकी जानकारी दी।  

आपको बता दें कि अंतरराष्टीय अदालत (आईसीजे) के फैसले के आगे झुकते हुए दो सितंबर को पाकिस्तान (Pakistan) ने पहली बार कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) को राजनयिक पहुंच दी थी। जिसके बाद एक शीर्ष भारतीय राजनयिक की जाधव से किसी अज्ञात स्थान पर करीब एक घंटे तक मुलाकात हुई थी। 

पहली बार दी गई राजनयिक पहुंच में जाधव से मुलाकात इस्लामाबाद में स्थित पाक विदेश मंत्रालय के मुख्य भवन में होनी थी। मगर, ऐन वक्त पर पाक ने मिलने के स्थान को बदल दिया था। जगह के बारे में सुरक्षा कारणों का हवाला देकर कोई जानकारी नहीं दी गई।

भारत की मांग के मुताबिक राजनयिक पहुंच की इजाजत बिना किसी शर्त के दी गई थी। पूरी प्रक्रिया में सीसीटीवी का भी इस्तेमाल किया गया। 25 दिसंबर, 2017 को जाधव से उनकी मां और पत्नी ने मुलाकात भी कड़ी निगरानी में शीशे की दीवार के पीछे कराई गई थी, जिसके चलते पाक की काफी फजीहत हुई थी। उस दौरान भी पाक ने झूठी और मनगढ़ंत कहानी रची थी।

उल्लेखनीय है कि जाधव को कथित जासूसी के आरोप में पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने मौत की सजा सुनाई है। इसके खिलाफ भारतीय पक्ष ने अंतरराष्ट्रीय अदालत में अपील की थी, जहां भारत को कामयाबी मिली। अदालत ने साफ कर दिया था कि जाधव को न्यायिक सुविधा मिलनी चाहिए और पाकिस्तान इससे इनकार नहीं कर सकता है।

दरअसल पाकिस्तान पिछले कई दिनों से भारत को परेशान करने के लिए कई नए पैतरे अपनाता रहता है लेकिन भारत को उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है क्यों की भारत पाकिस्तान द्वारा उठाए गए किसी भी कदम का मुँह तोड़ जवाब दे सकता है और ये बात खुद पाकिस्तान भी अच्छी तरह से जनता है।

Facebook Comments