UNHRC में आज भारत खोलेगा पाकिस्तान के झूठ की पोल, पढ़े पूरी खबर !

today in UNHRC pakistan and india will discussed on the issue of jammu-kashmir
today in UNHRC pakistan and india will discussed on the issue of jammu-kashmir

कश्मीर मुद्दे पर तनाव के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पाक PM इमरान खान 27 सितंबर को अमेरिका में आमने-सामने होंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNHRC) के 74वें सत्र में 27 सितंबर की सुबह PM मोदी उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे।

उनके भाषण के कुछ समय बाद इमरान को बोलना है।वहीं यूएनएचआरसी (UNHRC) में आज कश्मीर आधारित सेशन में भारत और पाकिस्तान दोनों अपने दावे पेश करेंगे। जम्मू-कश्मीर की मौजूदा स्थिति को लेकर यूएनएचआरसी (UNHRC) में भारत और पाक एक-दूसरे के तर्कों को खारिज करने का प्रयास करेंगे।

पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में कथित मानवाधिकार के हनन पर भारत के खिलाफ प्रस्ताव लाने के लिए पूरा जोर लगाएगा। पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी आज दोपहर में पाकिस्तान का बयान रखेंगे।

पाकिस्तान के बयान के तुरंत बाद ही भारत भी अपना बयान रखेगा। अगर पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे पर रोना रोता है तो भारत उसका पूरजोर तरीके से जवाब देगा। एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल पाक के कुछ घंटे बाद अपना बयान देगा और  भारत के पास “जवाब का अधिकार” होगा।

भारतीय पक्ष का नेतृत्व विदेश मंत्रालय के एक सचिव द्वारा किया जाएगा और इसमें अजय बिसारिया शामिल होंगे। बता दें कि अजय बिसारिया हाल ही में इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायुक्त थे, जिन्हें तनातनी के बीच पाकिस्तान ने वापस भेज दिया। 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ट्विटर पर कहा, ‘अब समय आ गया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भारतीय बलों की ओर से किए जा रहे मानवाधिकार उल्लंघन पर अलग राय नहीं रखनी चाहिए।’ इस बीच, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी मानवाधिकार परिषद की बैठक में शामिल होने जिनेवा रवाना हो चुके हैं।

जैसा की इमरान पहले कह चुके हैं वह इस दौरान एक बार फिर कश्मीर मुद्दा उठा सकते हैं। वहीं, अपनी एक सप्ताह की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सप्ताह न्यूयार्क में कई देशों के साथ द्विपक्षीय और बहुपक्षीय एजेंडे पर चर्चा भी करेंगे।

अपने दूसरे कार्यकाल में पहली बार मोदी यूएन महासभा को संबोधित करेंगे, इससे पहले 2014 में उन्होंने महासभा में भाषण दिया था। सोमवार को जारी हुई संयुक्त राष्ट्र महासभा के वक्ताओं की सूची के मुताबिक 24 से 30 सितंबर तक चलने वाले सत्र में कुल 112 राष्ट्र प्रमुख, विविध सरकारों के 48 मुखिया और 30 विदेश मंत्री न्यूयार्क पहुंचेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का संबोधन 24 सितंबर को होना है।

Facebook Comments