Delhi: 206.60 मीटर पहुंचा Yamuna का जलस्तर, 23 हजार लोगों को निकाला !

Delhi: Yamuna's water level reached 206.60 meters, 23 thousand people evacuated
Delhi: Yamuna's water level reached 206.60 meters, 23 thousand people evacuated

भारी बारिश से सभी नदियां उफान पर है वही कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही है, अगर हम बात करें दिल्ली (Delhi) की तो यहां भी यमुना (Yamuna) का जलस्तर खतरे के निशान पर पहुँच चुका है और आज यमुना लगातार तीसरे दिन भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। कल दिनभर जलस्तर बढ़ने के बाद आज भी लगातार नदी का जलस्तर बढ़ता नज़र आ रहा है।

जबकी कल रात 9 बजे ही यह लाल निशान पार कर चूका था और यमुना का जलस्तर 206.40 मीटर तक पहुंच गया था। वहीं आज यह 206.60 मीटर पहुंच गया है, अनुमान है कि शाम तक यह 207.08 मीटर तक पहुंच सकता है ?

आपको बता दें की खतरे का निशान 205.33 मीटर है और अगले 24 घंटे तक यमुना उफान पर रहेगी। वही निचले इलाको से और यमुना खादर से अब तक 23 हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर भेजा जा चुका है।

दिल्ली सरकार के राहत व बचाव दल स्थिति पर नजर रखे हुए हैं, कल दोपहर तक यमुना बाजार और मजनूं का टीला तक पानी पहुंच गया था। आईएसबीटी कश्मीरी गेट के पास के तिब्बती मार्केट को एहतियातन बंद करा दिया गया।

हाथी गेट से पानी छोड़े जाने के बाद आप पार्टी के मंत्री कैलाश गेहलोत ने कंचन कॉलोनी का दौरा किया और वहां की झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगो से उनकी समस्याओं के बारे में बात की, इस जगह पर यमुना का पानी घुस चुका है।

जबकि रिंग रोड तक पानी पहुंचने से रोकने के लिए मिट्टी भरे कट्टे लगाए गए हैं। वहीं, पूर्वी दिल्ली में यमुना का पानी अभी बस्तियों तक नहीं पहुंचा है, लेकिन जलस्तर बढ़ने पर कॉलोनियों में पानी घुसना तय माना जा रहा है।

अधिकारियों के मुताबिक, आज दोपहर 5 बजे तक जलस्तर 207.08 मीटर तक पहुंचने की आशंका है। दिल्ली सरकार के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने बताया कि अभी हालात नियंत्रण में हैं। दिल्ली में किसी तरह का जान-माल का नुकसान नहीं हुआ है।

लोहे के पुल से ट्रेनों की आवाजाही बंद

सरकार ने यमुना में उफान को देखते हुए रेलवे के पुराने लोहे पुल पर कल से ट्रेनों की आवाजाही को बंद कर दिया है। अब इस रूट से चलने वाली सभी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से चलेंगी, आज इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा।

दरअसल ज्यादातर ट्रेन सुबह पुरानी दिल्ली स्टेशन पहुंचती हैं और इसी स्टेशन से अन्य रूट पर जाती हैं, वही यमुना का जलस्तर बढ़ने से अब लोगो को भी खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली के CM केजरीवाल ने यमुना के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए 18 अगस्त को बैठक भी बुलाई थी ।

Facebook Comments