Pakistan ने स्वतंत्रता दिवस पर नहीं किया भारत के साथ मिठाई का आदान-प्रदान !

pakistan independence day 2019 no exchange of sweets with india at atari-wagha border
pakistan independence day 2019 no exchange of sweets with india at atari-wagha border

जैसा की आप सबको मालूम है की भारत का स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को मनाया जाता है। जबकि पाकिस्तान (Pakistan) का स्वतंत्रता दिवस एक दिन पहले यानि 14 अगस्त को मनाया जाता है, जिसपर पाकिस्तान हर साल भारत के साथ अटारी-वाघा बॉर्डर पर मिठाई का आदान-प्रदान करता है।

लेकिन इस बार पाकिस्तान (Pakistan) भारत से ख़फ़ा है और सालो से चली आ रही इस परंपरा को आज तोड़ दिया है उसने आज के दिन भारत के साथ मिठाई का आदान प्रदान भी नहीं किया है, क्योंकि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाए जाने से बौखलाया हुआ है और इसके विरोध स्वरूप ही पाकिस्तान ने इंटरनेशनल बॉर्डर पर धार्मिक उत्सवों पर भारत के साथ होने वाले मिठाई के आदान-प्रदान पर रोक लगा दी है।

भारत-पाकिस्तान को विभाजित करती अटारी-वाघा सीमा में सोमवार को बकरीद के अवसर पर भी सीमा सुरक्षा बल को इस बार मिठाई नहीं दी गई थी। बीएसएफ अधिकारी बकरीद पर दोनों देशों के बीच मिठाइयों के आदान-प्रदान के लिया पाकिस्तान रेंजर अधिकारियों के न्योते का इंतजार करते रहे, मगर पाकिस्तान रेंजर अधिकारियों ने इस संबंध में कोई भी संदेश नहीं भेजा।

आपको बता दें कि इससे पहले 2017 में जब पाकिस्तानी सेना ने कश्मीर में युद्ध विराम का उल्लंघन कर रिहायशी इलाकों में गोलाबारी की थी, तब भारत के बीएसएफ जवानों ने स्वतंत्रता दिवस पर मिठाई का आदान-प्रदान नहीं किया था और जून 2018 में भी रमजान माह के दौरान जम्मू-कश्मीर में संघर्ष विराम का उल्लंघन होने पर मिठाई एक्सचेंज नहीं हुई थी।

पाकिस्तान ने दोनों देशों के लोगों के बीच पुल का काम करती समझौता एक्सप्रेस गाड़ी, अमृतसर-लाहौर-ननकाना साहिब के बीच चलने वाली पंजाब एक्सप्रेस बस व दिल्ली-लाहौर के बीच चलने वाली दोस्ती बस भी बंद कर दी है।

Facebook Comments