15 अगस्त के दिन विंग कमांडर Abhinadan को मिलेगा Vir Chakra !

indian goverment give vir chakra to wing commander abhinadan virthaman on independence day
indian goverment give vir chakra to wing commander abhinadan virthaman on independence day

पाकिस्तान के बालाकोट हमले के बाद भारतीय सीमा में घुसने वाले पाकिस्तान (Pakistan) के एफ-16 (F-16) लड़ाकू विमान को मिग-21 (MiG-21) बाइसन से मार गिराने वाले भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinadan Varthaman ) को भारत सरकार शीर्ष सैन्य सम्मान देने जा रही है। उल्लेखनीय है कि वीर चक्र (Vir Chakra) युद्धकाल में बहादुरी के लिए दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

कल यानि स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinadan Varthaman ) को यह सम्मान दिया जाएगा, आपको बता दें की इसी के साथ बालाकोट में आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत करने वाली भारतीय वायुसेना के स्क्वाडन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा।

पाकिस्तान के हमले का भारत ने दिया था जवाब

दरअसल पाकिस्तान के आतंकियों ने फरवरी में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर भारी मात्रा में ग्रेनेट से एक आतंकी ने हमला किया था, इस हमले में देश के 40 सैनिक शहीद हो गए थे और इस हमले के ठीक 13 दिन बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर आतंकी कैंप को निशाना बनाया था, जिसमें करीब 300 आतंकियों की मरे जाने की खबर मिली थी।

F 16 vs MIG 21

उसके बाद भारत के द्वारा किये गए हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने दूसरे दिन भारतीय सीमा में घुसने की कोशिश की थी, लेकिन भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराया।

गौरतलब है की अभिनंदन ने जब मिग-21 से पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराया था उसके कुछ सेकेंड के बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था और उन्हें विमान से कूदना पड़ा, अभिनंदन गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि अतंरराष्ट्रीय दबाव के बाद ही पाकिस्तान ने उन्हें रिहा कर दिया था और वह स्वदेश लौटे थे।

Facebook Comments