आज PM Modi करेंगे देश को सम्बोधित, अनुच्छेद 370 और 35A पर करेंगे बात !

जम्मू-कश्मीर पर चल रही पक्ष विपक्ष की बहस के बीच आज PM Modi देश को संबोधित करेंगे। वैसे आपको बता दें की जब से जम्मू-कश्मीर से इस धारा को हटाया गया है तब से सभी विपक्षी दाल मोदी सरकार का जमकर विरोध कर रहे है तो वही कुछ विपक्ष के नेता ऐसे है जिन्होंने इस फैसले का समर्थन भी किया है।

आपको बता दें की इस दौरान PM Modi जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटने के सरकार के फैसले की जानकारी दे सकते हैं। वही इससे पहले प्रधानमंत्री ने 27 मार्च को चुनाव के दौरान देश को संबोधित किया था। तब उन्होंने सैटेलाइट रोधी मिसाइल (ए-सैट) के जीवंत सैटेलाइट को मार गिराने की क्षमता को लेकर घोषणा की थी।

गौरतलब है की संसद में गृहमंत्री अमित शाह द्वारा 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से संबंधित अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के संकल्प को मंजूरी दी थी, साथ ही राज्य को दो हिस्सों लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बांटने वाले बिल को भी मंजूरी दे दी थी, जिसके बाद सदन में भरी हंगामा हुआ था।

वैसे इस मुद्दे को लेकर जनता को इतने सालों से भय-भीत करके रखा गया था की अगर जम्मू-कश्मीर से इस धारा को हटा दिया जाएगा, तो जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा नहीं रहेगा और यह भारत के लिए बहुत नुक्सान दायक होगा, लेकिन अब भी विशवास नहीं होता है की इस धारा को जम्मू-कश्मीर से ख़त्म कर दिया है।

वही इस खबर से सबसे ज्यादा खुश वो है जिन्हे एक समय जम्मू-कश्मीर छोड़ना पड़ा था, यानि कश्मीरी पंडित अब वहां वापस जाकर रह सकते है इस धारा के हटने से अब वहां के विकास में तेज़ी आएगी और रोज़गार के साधन भी बढ़ेंगे, वैसे जिस सफाई से सरकार ने इस फैसले पर मोहर लगाई है वह बेहद ही काबिलेतारीफ है और शायद कुछ महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव में भी मोदी सरकार को इस फैसले का अच्छा नतीजा देखने को मिल सकता है।

Facebook Comments