पाक पर बम बरसाने वाले और देश के हीरो “Abhinandan” को मिलेगा वीर चक्र !

"Abhinandan", the real hero of our country, will get the Veer Chakra

केंद्र सरकार भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर Abhinandan Varthaman को शीर्ष सैन्य सम्मान से सम्मानित कर सकती है, काफी समय से उम्मीद भी थी कि 27 फरवरी को मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को डॉगफाइट में नियंत्रण रेखा के पास मार गिराने वाले अभिनंदन को सैन्य सम्मान मिलेगा।

आपको बता दें की इससे एक दिन पहले वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी। इस ऑपरेशन में वायुसेना ने मिराज-2000 विमान का प्रयोग किया था।

वहीं जिन पायलटों ने आतंकी संगठनों को नेस्तानाबूत किया था उनमें से पांच सर्वक्षेष्ठों को वायु सेना मेडल भी दिया जा सकता है और यह बात एक अधिकारी ने बताई है, दरअसल वर्तमान ने पूरे विश्व में मिग-21 बाइसन विमान से एफ-16 को मार गिराकर इतिहास रच दिया था। विशेषज्ञों का कहना है कि अलग-अलग पीढ़ियों वाले एक विमान द्वारा दूसरे को मार गिराने का यह पहला मामला है। 

पिछला मामला

अभिनदंन ने जैसे ही एफ-16 को मार गिराया उसके कुछ ही सेकेंड बाद उनका विमान भी क्षतिग्रस्त हो गया था, जिसके बाद उन्हें विमान से कूदना पड़ा और वह गलती से पाकिस्तान की सीमा में उतर गए। जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने पकड़ लिया था। हालांकि लगभग 60 घंटों बाद अतंरराष्ट्रीय दबाव में पाकिस्तान ने उन्हें रिहा किया और वह स्वदेश लौटे थे।

27 फरवरी की डॉगफाइट तब हुई जब एक दिन पहले मिराज-2000 लड़ाकू विमान ने पुलवामा आतंकी हमले का बदला लेते हुए जैश के आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया था। 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में जैश के आत्मघाती आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे, वहीं कई अन्य घायल हुए थे।

क्या है वीर चक्र

बताते चले की वीर चक्र भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्ध के समय दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है। पहले नंबर पर परम वीर चक्र और दूसरे नंबर पर महा वीर चक्र आता है, एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान इजेक्शन से संबंधित चोटों से उबर रहे हैं और आने वाले महीने में बंगलूरू स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन उनके कई टेस्ट करेगा। यह इंस्टीट्यूट उन्हें दोबारा उड़ान भरने के लिए अंतिम मंजूरी देगा।

Facebook Comments