Rahul Gandhi ने कहा, मोदी जी ने संविधान का उल्लंघन किया है !

Rahul Gandhi said, Modi ji has violated the india Constitution
Rahul Gandhi said, Modi ji has violated the india Constitution

आपको बता दें की जम्मू-कश्मीर पर केंद्र सरकार के बड़े फैसले के बाद पहली बार कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिक्रिया आई है। राहुल ने इस मामले पर कल कहा था कि संविधान का उल्लंघन किया गया है, उन्होंने कहा कि देश लोगों से बनता है, जमीन के टुकड़ों से नहीं।

PM मोदी को चोर कहने वाले Rahul Gandhi ने अब इसे उल्लंघन बताया है, दरअसल गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में कल कहा था कि सरकार को राष्ट्रपति के आदेश के जरिए अनुच्छेद-370 को हटाया जा सकता है। इसी के तहत अनुच्छेद-370 को खत्म किया गया है। इस अनुच्छेद के तहत जम्मू एवं कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था।

गृह मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद-370 के उपखंड तीन में कहा गया है कि राष्ट्रपति को अनुच्छेद-370 को खत्म या कुछ बदलाव करने का अधिकार है। राष्ट्रपति को इसके लिए संविधान सभा से सिफारिश जरूरी है। राष्ट्रपति के इस आदेश के तहत अब जम्मू एवं कश्मीर में भी भारतीय संविधान हूबहू प्रभावी होगा। इस आदेश के तहत जम्मू एवं कश्मीर में समय-समय पर हुए बदलाव व संशोधन भी निष्प्रभावी हो गए। 

वैसे संविधान सभा अस्तित्व सालों पहले भंग कर दिया गया था लिहाजा विधानसभा को ही संविधान सभा के समकक्ष बनाया गया। यानी पहले राज्यपाल को विधानसभा की अथॉरिटी प्रदान की गई और बदाले में विधानसभा को संविधान सभा करार दिया गया। 

वही कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद आर्टिकल 370 हटाने के केंद्र के फैसले का समर्थन करने वाले अपनी पार्टी के नेताओं पर भड़क गए हैं और उन्होंने कहा जिन लोगों को इतिहास या कांग्रेस का इतिहास नहीं पता है उनसे मुझे कोई लेना देना नहीं, वे पहले जम्मू-कश्मीर और कांग्रेस का इतिहास पढ़ लें, फिर कांग्रेस में रहे.’

जब का सदन में इस पर चर्चा चल रही थी तभी से सभी विपक्षी दलो ने इस पर जमकर विरोध करना शुरू कर दिया था, उसके बावजूद विपक्ष की एक नहीं चली इसलिए अब कांग्रेस के कई बड़े नेता इस विषय पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया जाहिर करते नज़र आ रहे है।

Facebook Comments