अर्थव्यवस्था में 7वे स्थान पर खिसका भारत : कांग्रेस बोली, दिशाहीन नीति का परिणाम !

world-bank-report-india-economy-gdp-rankings-uk-france

भारत के कल एक बुरी खबर आई है ! दरअसल भारत से दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज छिन गया है, साल 2018 में रही मंदी के कारण भारत अब सातवे स्थान पर फिसल गया है !

ब्रिटेन और फ्रांस की अर्थव्यवस्था में साल 2018 में भारत के मुकाबले ज्यादा ग्रोथ दर्ज की गई है और इसके चलते ब्रिटेन और फ्रांस ने एक-एक पायदान की छलांग लगाई है वही भारत पांचवें स्थान से खिसक कर सातवें पायदान पर आया है !

साल 2018 में अमेरिका की जीडीपी 205 खरब रही वही चीन की जीडीपी 136 खरब रही, जापान की जीडीपी 50 खरब, ब्रिटेन और फ्रांस की जीडीपी 28 खरब और भारत की जीडीपी 27 खरब दर्ज की गई !

आकड़ो के बाहर आने के बाद कांग्रेस ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है और लिखा है की विज्ञापनों पर करोड़ो खर्च करने वाली पार्टी यह बताने को तैयार नहीं है की क्यों ग्रोथ में गिरावट दर्ज की गयी है ?

वही एक यूजर ने लिखा की पिछले 5 सालों में भाजपा सरकार की दिशाहीन आर्थिक नीतियों का बुरा परिणाम अब सामने आ रहा है, भारत से दुनिया की 5वीं बड़ी अर्थव्यवस्था का तमगा छिन गया और वो 7वें स्थान पर चली गई! क्या देश में मंदी तेज़ी से अपने पाँव नहीं पसार रही ?

सोशल मीडिया पर लोग इस वक़्त #BJPKillsEconomy हैशटेग के साथ अपनी अपनी बात रख रहे है ! आप भी देखिये कुछ चुनिन्दा tweets !

बताते चले की अर्थशास्त्रियों के मुताबिक मुद्रा में उतार-चढ़ाव और ग्रोथ में सुस्ती की वजह से रैंकिंग प्रभावित हुई, 2017 में डॉलर के मुकाबले रुपया 3% मजबूत हुआ था लेकिन 2018 में 5% गिरावट आई !

Facebook Comments