ICC ने लगाया जिम्बाब्वे क्रिकेट पर बैन

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने गुरुवार को जिम्बाब्वे क्रिकेट बोर्ड को बैन कर दिया है। जिम्बाब्वे पर ये बैन इसलिए लगाया गया क्योंकि वो बोर्ड के कामकाज में सरकारी हस्तक्षेप को खत्म करने के अपने वादे को पूरा करने में नाकाम रहा। आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर ने इसका ऐलान करते हुए कहा कि जिम्बाब्वे ने आईसीसी के संविधान को उल्लंघन किया है इस वजह से उनपर बैन लगाया गया।

बैन के बाद खतरे में है, जिम्बाब्वे क्रिकेट

जिम्बाब्वे क्रिकेट पर लगे इस बैन के बाद अब उसका इसी साल अक्टूबर में पुरुष टी20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में भागीदारी खतरे में पड़ चुकी है। शशांक मनोहर ने कहा, “हम किसी सदस्य को बैन करने के फैसले को हल्के में नहीं लेते, लेकिन हमें अपने खेल को राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त रखना चाहिए। जिम्बाब्वे में जो हुआ वह आईसीसी संविधान का उल्लंघन है और हम बोर्ड जारी रखने की अनुमति नहीं दे सकते।”

कुछ खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर जताई नाराजगी

और इस तरह देश के क्रिकेट बोर्ड पर प्रतिबंध लगने के बाद जिम्बाब्वे के कई खिलाड़ियों ने सोशल मीडिया पर भावुक सन्देश किए, इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि इस तरह से वो अपने अन्तराष्ट्रीय करियर को खत्म होते नहीं देखना चाहते हैं

सिकंदर रजा ने जिम्बाब्वे के लिए 12 टेस्ट, 97 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं। सिकंदर के बाद जिम्बाब्वे के बेहतरीन खिलाड़ी ब्रेंडन टेलर ने ट्वीटर पर भावुक ट्वीट करते हुए कहा, “जिम्बाब्वे से क्रिकेट को जाता देख काफी दिल टूटा है, हमारी सरकार में एक भी सांसद ऐसा नहीं है जो इसके समर्थन में उतरे? सैकड़ों ईमानदार लोग, ग्राउंड स्टाफ सभी बेरोजगार हो गए।”


सिकंदर रजा और ब्रेंडन टेलर के भावुक सन्देश के बाद खिलाड़ी सोलोमन मिरे ने फेसबुक पोस्ट के जरिये सन्यास तक का ऐलान कर दिया। उन्होंने अपने संन्यास सन्देश में कहा, “यह खेल में भावनात्मक उतार और चढ़ावों का एक सप्ताह रहा है और दुख की बात यह है कि जिम्बाब्वे क्रिकेट के लिए अच्छा नहीं है, इसके साथ ही मैं भी अधिकारिक तौर पर अभी से क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास का ऐलान करता हूँ।”

इस बैन के बाद अब जिम्बाब्वे तब तक इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेल पाएगा, जब तक आईसीसी उन पर से ये बैन ना हटा दे। अब देखना ये है कि कब आईसीसी उन पर से ये बैन हटाता है और कब जिम्बाब्वे क्रिकेट अपनी वापसी करता है।

आज से शुरू होने जा रही है, प्रो कबड्डी की जंग जानने के लिए यहाँ click करे

For more such updates keep following SwenToday

Facebook Comments