प्रियंका गाँधी ने किया नेल्सन मंडेला को याद : शेयर किया भावुक सन्देश !

priyanka-gandhi-vadra-remembers-nelson-mandela-on-101st-birth-anniversary

रंगभेद और नस्लभेद के खिलाफ अपनी आखिरी सांस तक लड़ाई लड़ने वाले दक्षिण अफ्रीका के अहिंसावादी नेता नेल्सन मंडेला की 101वीं जयंती के मौके पर  प्रियंका गाँधी समेत कई लोगो ने उन्हें याद किया है !

प्रियंका ने ट्वीट किया की आज विश्व नेल्सन मंडेला जैसे व्यक्तित्व की अधिक कमी महसूस कर रहा है, उनका जीवन सच्चाई, प्रेम और स्वतंत्रता की मिसाल है.

मेरे लिए वह अंकल नेल्सन थे और वे पहले व्यक्ति थे, जिन्होंने मुझे राजनीति में आने के लिए कहा इसलिए वह हमेशा मेरे प्रेरणास्रोत और मार्गदर्शक रहेंगे.

प्रियंका गांधी ने ट्विटर पर मंडेला के साथ 2001 की एक फोटो शेयर की है और इसको अगर आप ध्यान से देखे तो इसमें मंडेला की गोद में प्रियंका के बेटे रेहान बैठे नजर आ रहे हैं और अब रेहान की उम्र 19 साल हो चुकी है..

प्रियंका के अलावा कांग्रेस के दिग्गज नेता आनंद शर्मा ने भी उन्हें याद किया, उन्होंने मंडेला के साथ अपनी तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा की मेरे हीरो और जन नायक मंडेला को मैं याद कर रहा हू, वो सही मायनों में क्रांति के जनक थे !

बता दे की मंडेला के जीवन के 27 वर्ष कारागार में बीते थे और उसके बाद 11 फ़रवरी 1990 को उनकी रिहाई हुई और रिहाई के बाद समझौते और शान्ति की नीति द्वारा उन्होंने एक लोकतान्त्रिक एवं बहुजातीय अफ्रीका की नींव रखी.

1994 में दक्षिण अफ़्रीका में रंगभेद रहित चुनाव हुए उसमे अफ़्रीकन नेशनल कांग्रेस ने 62 प्रतिशत मत प्राप्त किये और बहुमत के साथ उसकी सरकार बनी और 10 मई 1994 को मंडेला अपने देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने. 

Facebook Comments