कर्नाटक : रात भर सदन में सोये बीजेपी विधायक, आज डेढ़ बजे हो सकता है फ्लोर टेस्ट !

bjp-legislators-on-an-over-night-dharna-at-the-vidhana-sabha

कर्नाटक में सत्ता का नाटक जारी है, कांग्रेस-जेडीएस सरकार का बहुमत परीक्षण होने से कल स्थिति साफ होने की उम्मीद थी लेकिन भारी हंगामे के बीच स्पीकर ने बिना वोटिंग करवाए विधानसभा की कार्यवाही आज तक के लिए स्थगित कर दी.

इससे नाराज नेता प्रतिपक्ष और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी के सभी विधायकों के रात भर सदन में ही धरना देने की घोषणा की और उन्होंने कहा, जब तक विश्वास प्रस्ताव पर फैसला नहीं होता हमारे विधायक सदन में रहें..

इसके बाद कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने सीएम एचडी कुमारस्वामी को पत्र लिखकर आज दोपहर 1:30 बजे तक बहुमत साबित करने को कहा है.

वहीं, कांग्रेस और भाजपा दोनों ने बहुमत परीक्षण और व्हिप को लेकर सुप्रीम कोर्ट जाने का एलान किया है.. दरअसल विश्वास मत के दौरान सदन से 5 विधायक गैर-हाजिर रहे, इनमें 2 कांग्रेस, 1 बसपा और और 2 निर्दलीय विधायक थे.

वही 15 गैर-हाजिर, 15 बागी विधायकों के अलावा स्पीकर को हटाकर सदन की संख्या 203 हो गई और इस स्थिति में बहुमत साबित करने का आंकड़ा 102 हो गया लेकिन, कांग्रेस-जेडीएस के पास 116 के मुकाबले विधायकों का आंकड़ा 98 रह गया था, जबकि भाजपा के पास 105.

बताते चले की यदि कुमारस्वामी सरकार गिर गई तो ऐसी स्थिति में भाजपा राज्यपाल वजूभाई वाला से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी, 76 वर्षीय बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कुमारस्वामी सरकार गिर गई तो हम तीन दिन में राज्य में भाजपा सरकार बना लेंगे.

Facebook Comments