कलराज मिश्र हिमाचल के नए राज्यपाल होंगे, आचार्य देवव्रत गुजरात के गवर्नर बनाए गए

center-sends-himachal-pradesh-governor-to-gujrat-kalraj-mishra-appointed-governor

आज केंद्र की मोदी सरकार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता और पूर्व सांसद कलराज मिश्र को हिमाचल का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है वहीं, हिमाचल के मौजूदा राज्यपाल आचार्य देवव्रत को गुजरात का नया राज्यपाल बनाया गया है. इससे पहले पूर्व राज्यसभा सांसद ओपी कोहली यहां के राज्यपाल थे.

पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पीएम नरेंद्र मोदी के पहले कार्यकाल में मंत्री रह चुके कलराज बीजेपी के बड़े नेताओ में से गिने जाने जाते है ! मोदी जी को आगे करने में कलराज मिश्र का भी बड़ा हाथ रहा था !

यूपी के दिग्गज नेता कलराज को राज्यपाल बनाने की चर्चा काफी समय से चल रही थी, कलराज नरेंद्र मोदी सरकार के 2014 से 19 के पहले कार्यकाल में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार सौंपा गया था.

हालांकि, उन्होंने 75 वर्ष की उम्र पार करने पर 2017 में ही पद मंत्री पद छोड़ दिया था और इस दौरान उन्होंने संसद में उत्तर प्रदेश के देवरिया लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया था लेकिन मिश्र ने 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था.

आचार्य देवव्रत अब गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली की जगह लेंगे, कोहली 16 जुलाई, 2014 को गुजरात के राज्यपाल बनाए गए थे जबकि आचार्य देवव्रत 12 अगस्त, 2015 से हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल का पद संभाल रहे थे.

बताते चले की  राष्ट्रपति केंद्र सरकार की सलाह पर राज्यों में राज्यपाल जबकि केंद्रशासित प्रदेशों में उप राज्यपाल की नियुक्ति करते हैं और किसी राज्य में गवर्नर की स्थिति वही होती है जो केंद्र में राष्ट्रपति की, बिना उनके हस्ताक्षर के कोई भी कानून बन नहीं सकता है !

Facebook Comments