सुपर ओवर भी हुआ टाई, लॉर्ड्स में हुई मेजबान इंग्लैंड की जीत

विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराया

विश्व कप 2019 के फाइनल में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराया

विश्व विजयी बनने आखिरी जंग 

विश्व कप 2019 का फाइनल मुकाबला लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में इंग्लैंड बनाम नूज़ीलैण्ड के बीच खेला गया। लॉर्ड्स जिसे क्रिकेट का घर मन जाता है दोनों टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया। नूज़ीलैण्ड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। हेनरी निकोल्स ने 55 और टॉम लेथम ने 47 रन बनाए। नूज़ीलैण्ड के किसी भी खिलाड़ी ने जिम्मेदारी नहीं  ली और लगातार अपने विकेट्स गवाते गए और जवाब में सिर्फ 241 रनो का लक्ष्य दिया।

इंग्लैंड के गेंदबाजों ने फिर जीते दिल

टॉस हारने के बावजूद इंग्लैंड के गेंदबाज़ू ने अच्छा प्रदर्शन किया और उन्हें मैच में बनाये रखा। इंग्लैंड ने लगातार अंतराल पर नूज़ीलैण्ड के बल्लेबाजों के विकेट लेते हए उन्हें 241 रनो के निजी स्कोर पर रोका। क्रिस वोक्स और लिएम प्लंकेट ने तीन तीन विकेट लिए और न्यूजीलैंड की नीव हिला के रख दी।

मैच में गेंदबाजों ने कराई न्यूजीलैंड की वापसी

न्यूजीलैंड के गेंदबाजो ने एक अच्छी शुरुआत देकर मैच का रोमांच बनाए रखा। कीवी गेंदबाजो ने महज 86 रन देकर इंग्लैंड के 4 दिग्गज बल्लेबाजों को पवेलियन वापिस बेजा। लौकी फर्ग्यूसन और जेम्स नीशम ने तीन-तीन विकेट लिए।

बेन स्टोक्स और जोस बटलर की धमाकेदार पार्टनरशिप

जहां इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने मुश्किलों का सामना करते हुए अपनी विकेट गवा दी, वही दूसरी और बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने टीम की कमान संभाली। दोनों की साझेदारी ने इंग्लैंड को मैच में बनाये रखा। बेन स्टोक्स ने नाबाद 84 और जोस बटलर ने 59 रनो की धमाकेदार पारी खेली।

50 ओवर के बावजूद सुपर ओवर तक पहुंचा मुकाबला

2019 के वश्व कप फाइनल के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 241 रन बनाए, जवाब में बेन स्टोक्स की लाजवाब बल्लेबाजी के चलते मेजबान इंग्लैंड ने भी 241 रन बना लिए और मुकाबले को टाई किया, मुकाबला सुपर ओवर तक पंहुचा।

सुपर ओवर में मेजबान इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 15 ही रन बनाए। वही उसके बाद जिस टीम की पुरे मैच में अधिक बाउंड्रीज थी उसे विजय घोषित कर दिया गया।

इन मौको से चुके कीवी

 

* आखिरी ओवर में ओवर थ्रो के चलते मैच हुआ टाई

* ट्रेन्ट बोल्ट ने छोड़ा बेन स्टोक का कैच

इंग्लैंड बना विश्व विजेता

कल मेजबान इंग्लैंड बना पहली बार विश्व विजेता, इंग्लैंड जिसे क्रिकेट का जन्मदाता माना जाता है, उसने 12 साल के इंतज़ार के बाद विश्व विजेता का ताज का पहना।

For more updates follow Swen Today

Facebook Comments