अब तक कमजोर रहा मानसून का प्रदर्शन : देश भर में औसत से 28 फीसदी कम बारिश !

demand-of-the-monsoon-so-far-28-percent-less-rainfall-than-the-average-in-the-country

जुन का माह निकल गया है और मानसून के लिए सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले महीने जुलाई की शरुआत हो गयी है लेकिन मानसून की रफ्तार इस देश में अभी तक धीमी बनी हुई है ! इस मानसून सीजन के लगातार 5वें हफ्ते भी सामान्य से कम बारिश हुई .

हर हफ्ते की तरह इस बार भी मौसम विभाग ने अपना बुलेटिन जारी किया है जिसमे उन्होंने यह कहा है की इस बार मध्य और पश्चिमी भारत में अच्छी बारिश हुई है लेकिन देशभर में अब तक बारिश का आंकड़ा 28% कम है..

मुंबई में इस बार मानसून इस हफ्ते जबरदस्त तरीके से मेहरबान रहा है लेकिन बाकी राज्यों में अभी इसकी स्तिथि कमजोर बनी हुई है ! दिल्ली और हरियाणा के राज्यों में तो 8 जुलाई तक की छुट्टिय कर दी गयी है !

वैसे मौसम विभाग का मानना है की मानसून 5 या 6 जुलाई को दिल्ली में दस्तक दे सकता हैऔर अगले 48 घंटे में इसके मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली के बाकी हिस्सों में पहुंचने की संभावना है.

वैसे आम तौर पर इन राज्यों में मानसून जुलाई के शुरुआत के साथ ही दस्तक दे देता है लेकिन इस बार यह लगभग 7 दिन देर से आया है !

बताते चले की इस देश में कृषि क्षेत्र की भूमिका 15% है  और अगर बारिश कम रहती है तो इससे देश की अर्थव्यवस्था पर विपरीत प्रभाव पड़ेगा ! अब तक मध्य भारत में 43% ज्यादा पानी बरसा, जो सोयाबीन और कपास के लिए फायदेमंद है जबकि रबड़ और चाय उत्पादक केरल में 87% कम बारिश हुई.

Facebook Comments