G 20 में पिघली अमेरिकी चाइना के रिश्तो की बर्फ : ट्रेड वार रुकने के मिले संकेत !

trade-war-us-president-trump-said-new-tariffs-will-not-imposed-on-china-talks-will-continue

G 20 सम्मलेन में इस बार कई अच्छी चीज़े हुई जिसमे एक चीज़ रही अमेरिका और चीन के रिश्तो में चल रही खटास के दूर होने के मिले संकेत ! दरअसल कुछ महीनो से अमेरिका चीन में चल रही ट्रेड वार के कारण चीन को बहुत ज्यादा आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा था लेकिन G 20 में हुई ट्रंप और शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद अब अमेरिका ने संकेत दिए है की वो इस मुद्दे पर अब दुबारा विचार करेगे !

बता दे की ट्रंप और जिनपिंग की बैठक करीब 80 मिनट तक हुई और इस बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि बातचीत जितनी बेहतर हो सकती थी, उतनी बेहतर हुई, आगे उन्होंने कहा की साथ ये बातचीत जारी रहेगी… हम ट्रैक पर हैं।

दरअसल ट्रंप ने बीते साल चीन के साथ व्यापार युद्ध की शुरुआत की थी और ट्रंप ने चीन से कहा था कि व्यापार घाटे को कम किया जाए, जो बीते साल 539 अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक हो गया था।

ट्रंप ने जोर देते हुए कहा था कि चीन को अमेरिकी सामान को चीनी बाजार में अधिक जगह देनी चाहिए। इसके बाद दोनों देशों ने एक दूसरे से आयातित सामान पर अरबों डॉलर का अतिरिक्त शुल्क लगाना शुरू कर दिया था।

वही ट्रंप ने अमेरिका में शेष चीन से आयातित 300 अरब डॉलर के सामान पर टैरिफ लगाने की चेतावनी दी थी और  उन्होंने शी के साथ विफल हुई बैठक के बाद ये बात कही थी, अमेरिका पहले से ही चीन से 200 अरब डॉलर मूल्य के आयात पर शुल्क 10 से बढ़ाकर 25 फीसदी कर चुका है..

Facebook Comments