आठ आत्मघाती धमाकों से दहला श्रीलंका : 207 लोगो की मौत, पुरे देश में एमरजेंसी

multiple-explosions-in-colombo-and-other-parts-of-sri-lanka

ईस्टर के मौके पर श्रीलंका में सिलसिलेवार आत्मघाती बम धमाके हुए जिससे कि पड़ोसी देश दहल गया है। सुबह 8.45 पर तीन चर्च और तीन फाइव स्टार होटलों में बम धमाके हुए। वहीं दोपहर को दो और धमाके हुए। रक्षा मंत्रालय ने देश में कर्फ्यू लागू कर दिया है और एहतियातन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। धमाकों को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाल सीरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे से फोन पर बात की है।

सुरक्षा के मद्देनदर श्रीलंका में 22 और 23 अप्रैल को अवकाश घोषित कर दिया गया है। वहीं, रात की सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबकि हमलों में मृतकों की संख्या बढ़कर 207 पहुंच गई है और 450 लोग घायल हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि संख्या में अभी बढ़ोत्तरी हो सकती है। मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन बम धमाकों को लेकर कहा कि इस बर्बरतापूर्ण कृत्य के लिए कोई जगह नहीं है। वहीं विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने श्रीलंका में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

एक विस्फोट राजधानी कोलंबो के कोचचिकड़े में स्थित सेंट एंथोनी चर्च में हुआ। दूसरा धमाका नेगोंबो के कटुवापिटीया चर्च में और तीसरा धमाका बट्टीकलाओ चर्च में हुआ है। इसके अलावा राजधानी कोलंबो के पांच सितारा होटल शंगरी-ला होटल, सिनेमन ग्रांड और किंग्सबरी में भी धमाके हुए हैं।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बम धमाकों के बाद ट्विटर पर लिखा, ‘मैं कोलंबो स्थित भारतीय उच्चायुक्त के साथ लगातार संपर्क में हूं। हम परिस्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं।’ श्रीलंका स्थित भारतीय दूतावास ने श्रीलंका में रहने वाले भारतीय नागरिकों की मदद के लिए हेल्पलाइन नंबर +94777903082 +94112422788 +94112422789 जारी किए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं श्रीलंका में हुए भयानक विस्फोटों की कड़ी निंदा करता हूं। हमारे क्षेत्र में इस तरह के बर्बरतापूर्ण कृत्य के लिए कोई जगह नहीं है। भारत श्रीलंका के लोगों के साथ एकजुटता के साथ खड़ा हुआ है। शोक में डूबे हुए परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की प्रार्थना करता हूं।’

Facebook Comments