भारत की अब अन्तरिक्ष में सर्जिकल स्ट्राइक : सिर्फ 3 मिनट में मार गिराया दुश्मन का सैटेलाइट

narendra-modi-says-nda-will-win-300-seats-in-lok-sabha-elections-2019

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि भारत आज अंतरिक्ष के क्षेत्र में विश्व की चौथी महाशक्ति बन गया है। भारत ने एंटी सैटेलाइट मिसाइल क्षमता हासिल कर ली है और इससे पहले सिर्फ रूस, अमेरिका और चीन के पास ये ताकत थी। पीएम ने अपने संबोधन में कहा की आज भारत ने ‘मिशन शक्ति’ के तहत एक मुश्किल ऑपरेशन को पूरा किया है।

ये लक्ष्य अंतरिक्ष में 300 किलोमीटर था। हमारे वैज्ञानिकों ने लो अर्थ ऑरबिट में एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है। महज तीन मिनट के भीतर सफलतापूर्वक इस ऑपरेशन को पूरा कर लिया गया। सबसे बड़ी बात ये कि ए-सैट मिसाइल भारत में ही निर्मित है। हमें हमारे वैज्ञानिकों पर गर्व है।

पीएम ने ये भी कहा कि ए-सैट मिसाइल भारत को  सुरक्षा की दृष्टि से नई मजबूती देगी। उन्होंने डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को मिशन की कामयाबी के लिए बधाई देते हुए कहा कि हमारी अंतरिक्ष क्षमता किसी के विरुद्ध नहीं है। हमारा मकसद शांति बनाए रखना है, युद्ध नहीं।

आगे उन्होंने कहा की अंतरिक्ष में भारत की प्रगति अहम है। देशवासियों के जीवन में सकारात्मक बदलाव के लिए आधुनिक तकनीक को अपनाना होगा। अपने लोगों की कर्मठता और योग्यता पर हमें पूरा भरोसा है।

Facebook Comments