चुनाव आयोग की समिति का सुझाव : चुनाव के 2 दिन पहले सोशल मीडिया पर जानकारियाँ साझा ना की जाए

bring-social-media-under-48-hr-ban-says-election-commission

इस देश में सोशल मीडिया का उपयोग दिन ब दिन बढ़ता जा रहा है और इससे मतदान प्रभावित होने की खबरे भी कई जगह से चुनाव आयोग को कुछ सालो से मिल रही है और अब माना जा रहा है की चुनाव आयोग इसको लेकर एक लक्ष्मण रेखा खीचने का मन बना चुका है.

jammu-and-kashmir-panchayat-election

देश में आम चुनावो में अब 50 दिन से भी कम का समय बाकी है और अब किसी भी दिन चुनाव आयोग आने वाले इलेक्शन की तारीख का एलान कर सकता है ! खबरे आ रही है की चुनाव में आचार संहिता को लेकर चुनाव आयोग बड़ा फैसला ले सकता है और इसका राजनीतिक दलों पर खासा असर पड़ने की उम्मीद है..

assembly-elections-voter-turnout-recorded-second-phase

मतदान के पहले सोशल मीडिया पर 48 घंटे पहले पाबंदी लग सकती है और यह फैसला लागू होता है तो फिर कोई भी चुनाव होने के 48 घंटे पहले इससे संबंधित किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं कर पाएगा..

voting is continue in telangana

एक रिसर्च में यह सामने आया है की सोशल मीडिया मतदान से पहले मतदाता के मन पर गहरा प्रभाव डालता है और किसी भी उम्मीदवार अथवा पार्टी के बारे में झूठी पोस्ट या फिर फर्जी वीडियो वोटरों पर आखिरी वक्त में उसके निर्णय को भी प्रभावित कर सकता है और इसलिए इस पर रोक लगाने की बात चल रही है..

social-media-reaction-on-pulvama-attack-on-crpf-team

वैसे अगर ऐसा कोई कानून बनता भी है तो उसका कितना सटीक तरीके से पालन होगा यह भी एक संशय का विषय है क्यूंकि इस देश में अब लगभग 35 करोड़ से भी अधिक की आबादी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करती है..

Facebook Comments