इस देश की सबसे तेज ट्रेन का किराया और टाइमिंग जानते है आप ?

all-about-vande-bharat-express-fare-and-stops-all-details

प्रधानमंत्री मोदी ने सत्ता में आते ही ” मेक इन इंडिया ” का नारा देते हुए कहा था की यह देश अपनी तकनीकी जरूरतों के लिए दुसरे देशो पर निर्भर नहीं रह सकता और मोदी जी का वही सपना कल साकार होने जा रहा है, दरअसल कल देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन जिसका निर्माण पुरे तरीके से इसी देश में किया गया है वह शुरू होने वाली है .

आइये जानते है इस ट्रेन से जुडी सभी जानकारी –

1- यह रेलगाड़ी देश की सबसे तेज ट्रेन होगी और इस ट्रेन की रफ्तार शताब्दी एक्सप्रेस से अधिक है और इसकी रफ्तार 150 KM/H से भी अधिक होगी .

2- दिल्ली से यह ट्रेन सुबह 6 बजे वाराणसी के लिए रवाना होगी और दोपहर 2 बजे तक काशी पहुंचेगी, काशी से यह ट्रेन दोपहर तीन बजे चलेगी और रात्रि 11 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

3-यह ट्रेन सिर्फ कानपुर और इलाहाबाद में ही रुकेगी, यह सुबह 10:18 पर कानपुर पहुंचेगी और सिर्फ दो मिनट का ही स्टॉप होगा और इसके बाद ट्रेन का अगला स्टॉप प्रयागराज होगा, यहां ट्रेन 12:23 पर पहुंचेगी और सिर्फ दो मिनट ही रुकेगी.

4-  सोमवार और गुरुवार को छोड़कर सप्ताह में 5 दिन चलेगी यानी मंगलवार , बुद्धवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ही आप इस ट्रेन से सफर कर पायेगे.

पढ़िए कैसे मोदी जी ने राहुल गांधी से पुराना हिसाब बराबर किया !

5- इस ट्रेन में कुल 18 डिब्बे होंगे और इनमें 12 कोच चेयर कार के होंगे वही 2 एग्जिक्युटिव चेयर कार के तौर पर होंगे, आपको आपको चेयर कार (CC) के लिए 1,755 रुपये और एग्जेक्यूटिव क्लास (EC) के लिए 3,300 रुपये चुकाने होंगे.

6 – बनारस से दिल्ली में वापसी पर चेयर कार (CC) की टिकट 1,700 रुपये और एग्जेक्यूटिव कार की टिकट 3,250 रुपए है.

7- दिल्ली से कानपुर तक ट्रेन 18 में चेयरकार में सफर करने के लिए आपको कुल 1090 रुपये चुकाने होंगे, जबकि एग्जिक्युटिव चेयरकार का किराया 2105 रुपये होगा..

8- दिल्ली से इलाहाबाद तक के लिए चेयरकार का 1395 रुपये किराया होगा और एग्जिक्युटिव क्लास के लिए 2750 रुपये देने होंगे.

“आपको यह खबर अच्छी लगी हो तो इसे जरुर शेयर करे और आप किस तरह की खबर पढना चाहते है वह भी हमे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये  “

9- यह भी बता दे की इस ट्रेन में सफर करने के लिए हर यात्री को टिकट की पूरी कीमत चुकानी होगी और बच्चों के लिए भी आपको पूरा टिकट लेना होगा..

10 – इस ट्रेन को 15 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे, जबकि 17 फरवरी से आम यात्री इसमें सफर कर सकते हैं..

Facebook Comments