मोदी की सवर्ण क्रांति : कांग्रेस ने खड़े किये गंभीर सवाल !

8
congress-asked-bjp-and-prime-minister-narendra-modi

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. सरकार ने गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का फैसला किया है. कैबिनेट ने 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण को मंजूरी दे दी है.

जानकारी के मुताबिक, जिनकी सालाना आय 8 लाख रुपए से कम है उन्हें इस आरक्षण का लाभ मिलेगा. आरक्षण के लिए सरकार मंगलवार को संवैधानिक संशोधन विधेयक लाएगी और इस पर चर्चा के लिए दो दिन संसद का शीतकालीन सत्र बढ़ाया जा सकता है.

कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10 प्रतिशत तक आरक्षण देने के फैसले पर तंज कसा है. साथ ही कांग्रेस ने साफ किया है कि वह सवर्णों को दिए जाने वाले आरक्षण के विरोध में नहीं है. पार्टी के वरिष्ट नेता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने केंद्र सरकार से सवाल करते हुए कहा कि सत्तारूढ़ बीजेपी ने  2 करोड़ रोजगार हर साल देने का वादा किया था. जबकि वह सिर्फ 9 लाख रोजगार ही दे पाए हैं.

रणदीप सुरजेवाला ने केंद्र की सत्तारूढ़ बीजेपी से सवाल करते हुए कहा, आरक्षण दीजिए लेकिन रोजगार कब देंगे.उन्होंने बताया कि सरकार गरीबों को मौके और रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है. सुरजेवाला ने तंज कसते हुए कहा, रोजगार मिलेंगे कब, 2 करोड़ रोजगार पैदा होंगे कब ??

terms-and-condition-for-10-reservation

बता दे की पिछड़े सवर्णों को आरक्षण देने के लिए सरकार ने कुछ पैमाने बनाए हैं. आरक्षण सिर्फ उन्हीं सवर्णों को मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम होगी. इसके अलावा आरक्षण के हकदार वे ही रहेंगे जिनके पास पांच एकड़ से कम जमीन होगी और आरक्षण का फायदा किसे मिलेगा, इसका भी निर्धारण कर दिया गया है.

Facebook Comments