मैक्सिको दीवार विवाद : ट्रम्प ने दी आपातकाल लगाने की धमकी !

president-donald-trump-warned-to-apply-emergency

मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनाने को लेकर अमेरिका में उपजा संकट गहराता जा रहा है और ताजा घटनाक्रम में  दीवार के लिए धन मुहैया नहीं कराए जाने पर सख्त रुख अख्तियार करते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आपातकाल लागू करने की धमकी दी है.

president-donald-trump-warned-to-apply-emergency

अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह संसद की मंज़ूरी के बिना मेक्सिको सीमा पर दीवार खड़ी करने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं. ट्रंप ने मेक्सिको से लगी सीमा पर दीवार बनाने के लिए करीब 35 हजार करोड़ रुपये का बजट मांगा है। उनकी दलील है कि अमेरिका में शरणार्थियों को अवैध रूप से दाखिल होने से रोकने के लिए मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाना जरूरी है।

president-donald-trump-warned-to-apply-emergency

ट्रंप ने यह भी कहा की मैं ऐसा कर सकता हूँ. हम राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं और सीमा पर जल्दी से दीवार खड़ी कर सकते हैं. ऐसा करने का ये एक और तरीक़ा है.

बताते चले की अमेरिका में सरकारी कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल रहा है और ऊपर से ऐसी नौबत भी आ सकती है कि जो अमरीकी अपना इनकम टैक्स फ़ाइल कर रहे हैं, उन्हें रिफ़ंड न मिले. इससे सरकारी कर्मचारियों से इतर और लोगों में भी नाराज़गी बढ़ सकती है.

president-donald-trump-warned-to-apply-emergency

वही इस मसले पर संसद में सत्तारूढ़ रिपब्लिकन पार्टी और डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसदों में सहमति नहीं बन पाने के चलते अमेरिका में गत 22 दिसंबर से आंशिक शटडाउन जारी है। हालाकि विदेश मामलो के जानकारों का कहना है की ट्रम्प फिलहाल इस तरह का कोई निर्णय लागू नहीं करने जा रहे है और यह सिर्फ उनकी धमकी भर भी हो सकती है.

 

Facebook Comments