देसी घी के ये फायदे जानकार चौक जायेगे आप

इस देश में सदियों से हमारे पूर्वज देसी घी इस्तेमाल करते आ रहे है लेकिन अक्सर हमने देखा है की देसी घी को अमूमन वजन कम करने की राह के रोड़े के रूप में देखा जाता है, लेकिन सच्चाई यह है कि संतुलित मात्रा में सेवन करने से यह सेहत से जुड़े कई फायदे भी देता है। आइए जानें, घी के फायदेे ..

exercise

पहला फायदा – घी में संतृप्त वसा मौजूद होती है , जो हमारे शरीर को ऊर्जा देने का काम करती है। शारीरिक रूप से बेहद सक्रिय लोगों को इसे अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए।

दूसरा फायदा – सेहतमंद वसा होने के कारण घी पाचन तंत्र को मजबूत और पाचन क्रिया को आसान बनाने का काम करता है। सच्चाई यह है कि संतुलित मात्रा में इसका सेवन करने से यह शरीर के वजन को बढ़ाने की जगह घटाने में मदद करता है, आप रोज़ एक से दो चम्मच घी जरूर ले .

तीसरा फायदा – घी में ब्यूट्रिक एसिड नाम का फैटी एसिड पाया जाता है । यह एसिड शरीर के भीतर खासतौर पर पाचन तंत्र के भीतर होने वाली सूजन को कम करने में मददगार साबित होता है।

चौथा फायदा – घी की खास बात यह है कि इसमें विटामिन-ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसमें पाया जाने वाला यह विटामिन हमारे शरीर के भीतर से फ्री रैडिकल्स को हटाने में मदद करता है और साथ ही कैंसर की आशंका को भी कम करता है .

पांचवा फायदा – घी का सेवन शरीर के भीतर टी सेल्स की निर्माण प्रक्रिया को तेज करके शरीर की रोग प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत बनाने में भी मददगार होता है ..

Facebook Comments