नोएडा की एक्वा लाइन पर नहीं चलेगा दिल्ली का मेट्रो कार्ड, ट्रेन बदलने को चलना होगा पैदल

नोएडा में जल्दी ही शुरू होने जा रही मेट्रो की एक्वा लाइन का टिकटिंग सिस्टम पूरी तरह से अलग होगा और सिक्यॉरिटी की व्यवस्था भी अलग होगी। इसके चलते आप दिल्ली मेट्रो में इस्तेमाल होने वाले मेट्रो कार्ड से इसमें सफर नहीं कर सकेंगे। यही नहीं लगभग 200 मीटर की दूरी पर ही स्थित एक्वा लाइन के सेक्टर 71 मेट्रो स्टेशन और ब्लू लाइन के सेक्टर 52 मेट्रो स्टेशन के बीच इंटरचेंज की भी कोई व्यवस्था नहीं है। निकट भविष्य में ऐसे किसी इंतजाम की संभावना भी नहीं दिख रही है।

एक्वा लाइन का मैनेजमेंट देखने वाले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के सूत्रों का कहना है कि ब्लू लाइन के साथ इंटरचेंज की व्यवस्था सही नहीं रहती। 29.7 किमी लंबी एक्वा लाइन के लिए जारी होने वाले टिकट और कार्ड ब्लू लाइन में मान्य नहीं होंगे और दिल्ली मेट्रो के कार्ड इस लाइन में नहीं चलेंगे। ऐसे में दिल्ली से ग्रेटर नोएडा जाने वाले लोगों को मेट्रो तो बदलनी ही होगी, इसके अलावा टिकट भी अलग-अलग लेने होंगे।

कुछ दूर पैदल चलकर बदलनी होगी मेट्रो
यही नहीं ब्लू लाइन से एक्वा लाइन मेट्रो तक जाने के लिए यात्रियों को स्टेशन से बाहर निकलकर पैदल कुछ दूरी तय करनी होगी और एक बार फिर से सिक्यॉरिटी चेक से गुजरना होगा। सूत्रों के मुताबिक नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने ओपन कार्ड सिस्टम की व्यवस्था लागू करने की तैयारी की है। दिल्ली मेट्रो के कार्ड की बात करें तो यह कैश कार्ड की तरह से काम करता है।

‘वन सिटी, वन कार्ड’ की तर्ज पर नोएडा मेट्रो
नोएडा मेट्रो के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर पी.डी उपाध्याय ने कहा कि एक्वा लाइन मेट्रो कार्ड का इस्तेमाल टैक्सी, बस और मॉल तक में किया जा सकेगा। उपाध्याय ने कहा, ‘हम वन सिटी, वन कार्ड के कॉन्सेप्ट पर काम कर रहे हैं। नागपुर और कोच्चि मेट्रो में भी इस तरह की व्यवस्था लागू है।

Facebook Comments