Home टेक्नोलॉजी Whatsapp ने यूजर्स को ये ख़ास सर्विस देने के लिए RBI से मांगी अनुमति

Whatsapp ने यूजर्स को ये ख़ास सर्विस देने के लिए RBI से मांगी अनुमति

0 second read
0
0
72

व्हाट्सएप प्रमुख ने अपने सभी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए भुगतान सेवा शुरुआत की औपचारिक अनुमति के वास्ते भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखा है. देश में व्हाट्सएप के कुल 20 करोड़ उपभोक्ता हैं. व्हाट्सएप को अपने मंच के माध्यम से फर्जी खबरों और संदेशों के प्रसार किए जाने की घटनाओं के लिए सरकार की आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

मैसेजिंग एप ने करीब दस लाख उपभोक्ताओं के साथ भुगतान सेवा की प्रायोगिक शुरुआत की थी. हालांकि उसके कई महीने बीत जाने पर भी उसे यह सेवा शुरू करने के लिए उसे नियामक से मंजूरी नहीं नहीं मिली है. लोकप्रिय एप करीब दो साल से भुगतान सुविधा की अपनी योजना को लेकर सरकार से संपर्क में है. वहीं उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी गूगल अपनी भुगतान सेवाओं को आगे बढ़ा चुकी है.

व्हाट्सएप वर्तमान में प्रायोगिक आधार पर भुगतान सेवाओं का संचालन कर रही है. कंपनी के प्रमुख क्रिस डेनियल ने अब आरबीआई को पत्र लिखकर देश में सभी उपभोक्ताओं को भुगतान सेवा की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए औपचारिक अनुमति देने का आग्रह किया है. डेनियल ने आरबीआई गवर्नर को संबोधित पत्र में कहा है, “मैं आपसे व्हाट्सएप की भीम यूपीआई (यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस) पर चलने वाले भुगतान उत्पाद को सभी भारतीय उपभोक्ताओं के लिए तत्काल शुरू करने को लेकर औपचारिक अनुमति देने का आग्रह करता हूं. साथ ही हमें डिजिटल सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन के जरिए भारतीय लोगों के जीवन को बेहतर बनाने वाली उपयोगी एवं सुरक्षित सेवा पेश करने का अवसर दीजिए.

Load More Related Articles
Load More By Tushar Kaushik
Load More In टेक्नोलॉजी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

बीजेपी के लिए बुरा दिन, काम नहीं आये अली या बजरंगवली!

मध्य प्रदेश – 230/230 || कांग्रेस- 110    || बीजेपी- 110     || अन्य- 10 राजस्थान – 199/20…