Home कारोबार गूगल प्लस पर 5 लाख लोगों का डेटा लीक का खतरा, बंद होगा गूगल+

गूगल प्लस पर 5 लाख लोगों का डेटा लीक का खतरा, बंद होगा गूगल+

0 second read
0
0
46

गूगल के सोशल नेटवर्क टूल गूगल प्लस से कई महीनों से डेटा लीक हो रहा था। अनुमान है कि इस दौरान करीब पांच लाख लोगों की जानकारी में सेंध लगी। गूगल का दावा है कि एक बग की वजह से यह समस्या हुई थी। अब इसे ठीक कर लिया गया है। हालांकि, प्राइवेसी को लेकर लगातार उठ रहे सवालों के बीच गूगल ने सोमवार को यह सर्विस जल्द बंद करने की घोषणा की।

रिपोर्ट के मुताबिक एक सॉफ्टवेयर खामी की वजह से बाहरी सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को संभावित तौर पर प्राइवेट गूगल प्लस प्रोफाइल का ऐक्सेस मिल गया था. ये डेटा 2015 से मार्च 2018 तक का था. हालांकि इंटरनल इन्वेस्टिगेशन के बाद इसे कंपनी ने फिक्स किया है.गूगल के मुताबिक प्रभावित डेटा में ऑप्शन गूगल प्लस प्रोफाइल में दिए गए नाम, ईमेल, व्यवसाय, जेंडर और ऐज जैसे पर्सनल डेटा शामिल हैं. गूगल ने कहा है, ‘हमें ऐसा कोई भी प्रमाण नहीं मिला है कि डेवेलपर इस बग यानी खामी की जानकारी रखता है या फिर उन्होंने इसका गलत इस्तेमाल किया है. हमे इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं मिला है कि किसी प्रोफाइल डेटा का गलत इस्तेमाल हुआ है.

गूगल के मुताबिक ये पर्सनल डीटेल्स संभावित तौर पर लगभग 5 लाख यूजर्स के खतरे में थे. गौरतलब है कि गूगल ने गूगल प्लस को सिर्फ यूजर्स के लिए बंद किया जा रहा है, लेकिन एंटरप्राइज यूजर्स के लिए यह चालू रहेगा. क्योंकि कंपनियों के लिए इसे ज्यादा यूज किया जाता है.

Load More Related Articles
Load More By Tushar Kaushik
Load More In कारोबार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

मिशिगन का हीरो: कैंसर के मरीज़ को रेस्त्रां के मैनेजर ने 321KM दूर जाकर खिलाया पिज़्ज़ा

अमेरिका के मिशिगन में ‘स्टीव पिज्जा’ रेस्त्रां के मैनेजर ने कैंसर पीड़ित बुजुर्ग को पिज्जा…