Home कारोबार Post Office की इस स्कीम से हर महीने करिए 5500 रुपये तक कमाई, 1500 रुपये में खुल जाएगा खाता

Post Office की इस स्कीम से हर महीने करिए 5500 रुपये तक कमाई, 1500 रुपये में खुल जाएगा खाता

1 second read
Comments Off on Post Office की इस स्कीम से हर महीने करिए 5500 रुपये तक कमाई, 1500 रुपये में खुल जाएगा खाता
0
102

अगर आप प्रमुख आय के अलावा अन्य इनकम के लिए किसी बेहतर विकल्प की तलाश में हैं तो पोस्ट आॅफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम का फायदा उठा सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको अधिकतम 5500 रुपये हर महीने इनकम की गारंटी मिलेगी. इसमें एक बार आपको एकमुश्त पैसे जमा करने होंगे. स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपको पोस्ट आॅफिस में अपना अकाउंट खुलवाना होगा. यह अकाउंट 1500 रुपये से भी शुरू हो जाता है. स्कीम को हर 5 साल बाद अगले 5 साल के लिए बढ़ा सकते हैं.

कौन खोल सकता है अकाउंट?
पोस्ट ऑफिस की मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम कोई भी देश का नागरिक खोल सकता है चाहे वह एडल्ट हो या माइनर. अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खोल सकते हैं. अगर बच्चा 10 साल से कम उम्र का है तो उसके नाम पर उसके माता-पिता या कानूनी अभिभावक की ओर से अकाउंट खोला जा सकता है. बच्चे की उम्र 10 साल होने पर वह खुद भी अकाउंट के संचालन का अधिकार पा सकता है.

सिंगल और ज्वॉइंट दोनों अकाउंट की सुविधा
अगर आपका अकाउंट सिंगल है तो आप 4.5 लाख रुपये तक अधिकतम जमा कर सकते हैं. वहीं, अगर आपका अकाउंट ज्वॉइंट है तो इसमें अधिकतम 9 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं.

कितना मिल रहा है ब्याज?
मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम (MIS) के तहत 7.3 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है. इस सालाना ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है जो आपको मंथली बेसिस पर मिलता रहता है.

5500 रुपये तक मंथली इनकम
अगर आपने 9 लाख रुपये जमा किए हैं तो आपका सालाना ब्याज करीब 65700 रुपये होगा. इस लिहाज से आपको हर महीने करीब 5500 रुपये की आय होगी. वहीं आपका 9 लाख रुपये मेच्योरिटी पीरियड के बाद कुछ और बोनस जोड़कर वापस मिल जाएगा. वहीं, अगर सिंगल अकाउंट के जरिए 4.5 लाख रुपये जमा किया है तो मंथली इनकम 2750 रुपये होगी.

कितने अकाउंट खुल सकते हैं?
एक शख्‍स पोस्ट ऑफिस द्वारा तय लिमिट के अनुसार अकाउंट खोल सकता है। मेच्योरिटी पीरियड 5 साल है। 5 साल बाद अपनी पूंजी को फिर योजना में निवेश कर सकते हैं.

अगर मंथली पैसा न निकालें
अगर आप मंथली पैसा न निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगी और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा.

कैसे खुलता है अकाउंट?
आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी जमा करनी होगी. 2 पासपोर्ट साइज के फोटोग्राफ भी जमा करने होंगे.

Load More Related Articles
Load More By Swentoday News
Load More In कारोबार
Comments are closed.

Check Also

रायबरेली: न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतरीं

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में बुधवार तड़के न्यू फरक्का एक्सप्रेस की 6 बोगियां पटरी से उतर ग…