Home क्रिकेट India vs England 3rd Test: 4 साल बाद इंग्लैंड की जमीं पर टीम इंडिया की जीत

India vs England 3rd Test: 4 साल बाद इंग्लैंड की जमीं पर टीम इंडिया की जीत

1 second read

भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ नॉटिंगम टेस्ट पांचवें दिन बुधवार को पहले ही सत्र में 203 रन से जीत लिया। चौथे दिन भारत जीत से केवल 1 विकेट दूर था और पांचवें दिन के तीसरे ओवर में ही रविचंद्रन अश्विन ने जेम्स एंडरसन (11) को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर भारत की झोली में जीत डाल दिया। इस जीत के बाद टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी की है लेकिन फिलहाल भारत 3 टेस्ट के बाद 1-2 से पिछड़ रहा है। मेजबान टीम ने सीरीज के शुरुआती दोनों टेस्ट मैच जीतकर बढ़त बना ली है।

दूसरी पारी के आधार पर टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 521 रनों का विशाल लक्ष्य दिया। जवाब में इंग्लैंड की टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट के नुकसान पर 311 रन बनाए थे। आदिल रशीद (30) और जेम्स एंडरसन (8) नाबाद लौटे। पांचवें दिन के तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर अश्विन ने जेम्स एंडरसन को कैच कराया और विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम समेत भारतीय समर्थकों का जश्न शुरू हो गया।

जसप्रीत बुमराह ने दूसरी पारी में 85 रन देकर 5 विकेट लिए जबकि इशांत शर्मा को 2 विकेट मिले। अश्विन, मोहम्मद शमी और हार्दिक पंड्या ने 1-1 विकेट लिया। पहली पारी में सिर्फ 161 रन बना पाने वाली मेजबान टीम की दूसरी पारी में भी शुरुआत बेहद खराब रही और चौथे दिन के पहले सत्र में उसने 4 विकेट गंवाए। इसके बाद जोस बटलर और बेन स्टोक्स की जोड़ी ने चौथे विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी करते हुए भारतीय गेंदबाजों को खूब छकाया।

इससे पहले चौथे दिन पेसर इशांत शर्मा ने दोनों ही सलामी बल्लेबाजों को सुबह जल्दी चलता किया। कीटॉन जेनिंग्स (13) दिन की 5वीं गेंद पर विकेटकीपर ऋषभ पंत को कैच दे बैठे। इशांत ने अपने अगले ओवर में पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (17) को दूसरी स्लिप में लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड का स्कोर 32 रन पर दो विकेट कर दिया। यह 11वां मौका रहा, जब इंशात ने कुक को आउट किया। कप्तान जो रूट (13) और पोप (16) ने इसके बाद तीसरे विकेट के लिए 30 रन जोड़े। इंग्लैंड के 50 रन 19वें ओवर में पूरे हुए।

बटलर बड़े धैर्य के साथ खेल रहे थे, तभी 81वें ओवर में भारतीय टीम ने नई गेंद ली। कप्तान कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव करते हुए जसप्रीत बुमराह को आक्रमण पर लगा दिया। बुमराह ने नई गेंद से पहले तो बटलर (106 रन, 176 गेंद, 21 चौके) का शिकार किया, फिर नए बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) को पविलियन भेज दिया। बटलर और स्टोक्स के बीच 5वें विकेट के लिए 169 रनों की साझेदारी हुई। बेन स्टोक्स (62 रन, 187 गेंद और 6 चौके) का विकेट हार्दिक पंड्या को मिला, जबकि बुमराह ने क्रिस वोक्स (4) और स्टुअर्ट ब्रॉड (20) को आउट कर अपने 5 विकेट पूरे किए। भारत जीत के करीब दिख रहा था तो खेल का समय बढ़ाया गया, लेकिन आदिल रशीद और जेम्स एंडरसन ने टीम की हार को पांचवें दिन तक टाल दिया।

इससे पहले टीम इंडिया ने इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 521 रनों का लक्ष्य दिया। भारतीय टीम ने अपनी दूसरी पारी में 110 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 352 रन बनाए, जबकि पहली पारी में 329 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भारत की ओर से कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक 103 रनों की पारी खेली, जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 72 रन बनाए। अंतिम समय में हार्दिक पंड्या (52 गेंद में नाबाद 52 रन, 7 चौके और 1 छक्का) ने तूफानी बैटिंग करते हुए हाफ सेंचुरी पूरी की। बता दें कि 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में पहले दोनों मैच गंवाने वाली भारतीय टीम ने इस मैच में इंग्लैंड की पहली पारी सिर्फ 161 रन पर समेट दिया था।

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In क्रिकेट
Comments are closed.

Check Also

काम आई सिद्धू की ‘हग डिप्लोमेसी’, करतारपुर कॉरीडोर खोलने को राजी हुअा पाकिस्तान

पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू के गले मिलने की डिप्लोमेसी का अब असर देखने को मिल रहा है। …