Home क्रिकेट रोहित शर्मा बने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज……

रोहित शर्मा बने टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज……

11 second read

भारतीय खिलाडीयों ने अपने हुनर से पूरे विश्व में एक अलग जगह बनाई है। समय आने पर उसे कर भी दिखाया है हाल ही में हुए मैच में यह बात साबित हो गई है। रोहित शर्मा और शिखर धवन के शानदार पारियां खेलीं । भारत ने डबलिन में मेजबान आयरलैंड को पहले टी-20 में 76 रन से हराया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने मौजूदा सीरीज़ में 1-0 की बढ़त भी बना ली। टीम इंडिया के लिए ये मैच बेहद खास था क्योंकि ये मुकाबला भारत का 100वां टी-20 मैच भी था। भारत ने अपने सौंवे मैच में जीत दर्ज कर इस मैच को यादगार बना लिया। इसके साथ ही पहले टी 20 मैच में ढेर सारे रिकॉर्ड भी बने।

भारतीय ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा व शिखर धवन ने टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की। इन दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी हुई। भारत के लिए टी-20 क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी का रिकॉर्ड लोकेश राहुल व रोहित शर्मा के नाम पर है। इन दोनों बल्लेबाजों ने वर्ष 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 165 रन की साझेदारी की थी।

रोहित शर्मा अब टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पांचवें स्थान पर आ गए हैं। उनसे आगे सिर्फ ब्रेंडन मैकुलम, मार्टिन गुप्टिल, शोएब मलिक और विराट कोहली हैं।रोहित शर्मा ने इस मुकाबले में 97 रन की पारी खेली। वह पहली बार टी-20 अंतरराष्ट्रीय में नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए।

शिखर धवन ने आयरलैंड के खिलाफ धुआंधार पारी खेलते हुए 45 गेंदों पर 74 रन बनाए। धवन ने अपनी पारी में 5 चौके और इतने ही छक्के लगाए। इस दौरान उन्होंने टी-20 का अपना सातवां अर्धशतक भी पूरा किया। शिखर धवन भारत की तरफ से टी-20 में 6000 रन पूरे करने वाले छठे खिलाड़ी बने। उनसे पहले विराट कोहली, सुरेश रैना, रोहित शर्मा, गौतम गंभीर और एमएस धौनी यह कारनामा कर चुके हैं।

विराट कोहली इस मैच में शून्य पर आउट हो गए। टी-20 क्रिकेट में ये दूसरा मौका रहा जब वो इस फॉर्मेट में खाता तक नहीं खोल सके हों। हालांकि विदेशी धरती पर ये पहला मौका रहा जब कोहली टी-20 क्रिकेट में ज़ीरो पर आउट हुए। इससे पहले वो 2017 में गुवाहाटी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खाता खोलने में नाकाम रहे थे।

कुलदीप यादव ने इस मैच में 4 ओवर में 21 रन देकर चार विकेट लिए। क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में ये उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुलदीप को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड भी मिला।

भारत ने ये100वां टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला। इनमें से उसे 63 में जीत मिली, 35 हारे और दो के परिणाम नहीं निकले। टी-20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाला सातवां देश बना भारत। भारत से पहले पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड यह कारनामा कर चुकी है। इस मामले में सबसे आगे श्रीलंका (108) है।

भारतीय टीम ने इस मैच में 208 रन बनाए। टी-20 क्रिकेट में ये 10वां मौका रहा जब भारत ने टी-20 मुकाबले में 200 से ऊपर का स्कोर खड़ा किया। भारत से ऊपर सिर्फ दक्षिण अफ्रीका है, जिन्होंने 11 बार 200 से ऊपर का स्कोर बनाया है।

भारत द्वारा बनाया गया 208 रनों को स्कोर आयरलैंड के खिलाफ दूसरा सर्वाधिक स्कोर है। आयरलैंड के खिलाफ सबसे ज्यादा रन 2017 में अफगानिस्तान टीम (233-8) ने ग्रेटर नोएडा में बनाए थे।

भारतीय टीम ने इस मैच में 76 रन से जीत हासिल की। रनों के लिहाज से टी-20 इंटरनेशनल में भारत की यह चौथी सबसे बड़ी जीत रही।

Load More Related Articles
Load More By Pooja Aswal
Load More In क्रिकेट
Comments are closed.

Check Also

48 घंटे में 12 लाख लोग देख चुके हैं भोजपुरी सिनेमा का यह सॉन्ग…..

अभिनेता खेसारी लाल यादव भोजपुरी सिनेमा के सुपरस्टार है। वैसे तो आए दिन भोजपूरी फिल्म के सॉ…