Home देश कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार!! “भाजपा” या “कांग्रेस”

कर्नाटक में किसकी बनेगी सरकार!! “भाजपा” या “कांग्रेस”

0 second read

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए बीजेपी कांग्रेस में जंग जारी है। बीजेपी 104 सीट के साथ राज्य में सबसे बड़ी पार्टी है, लेकिन कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन से वह सरकार बनाने से चूक सकती है। वहीं, बीजेपी का कहना है कि वह सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके चलते राज्यपाल को सरकार बनाने के लिए उन्हें ही बुलाना चाहिए।

कांग्रेस भी इस संबंध में पीछे नहीं है। उसने राज्य में सरकार बनाने की कवादत को शुरु कर दिया है। जानकारी के अनुसार, अगर राज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देते हैं तो कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट का रुख कर सकती है।

अगर राज्यपाल बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता देते हैं तो कांग्रेस इन कदमों को उठा सकती है।

– गवर्नर के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका

– गवर्नर के सामने विधायकों की परेड

– जरुरत पड़े तो राष्ट्रपति की शिकायत, राष्ट्रपति के सामने ही विधायकों की परेड

बीजेपी सूत्रों के अनुसार, आज शाम को राज्यपाल कानूनी सलाह के बाद येदियुरप्पा को शपथ के लिए निमंत्रण दे सकते हैं, जिसके बाद येदियुरप्पा गुरुवार को शपथ लेंगे। राज्यपाल येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए एक हफ्ते का समय दे सकते हैं।

कर्नाटक का समीकरण
मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों में 104 सीटों के साथ बीजेपी राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बन गई है। वहीं, कांग्रेस को 78 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है। किंगमेकर की भूमिका निभा रही जेडीएस को 38 सीटें मिली है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी और कर्नाटक प्रज्ञयवंथा जनता पार्टी को क्रमशः 1-1 सीटें मिली हैं।

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In देश
Comments are closed.

Check Also

क्या है PM Modi का 2019 का मास्टर प्लान ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त वाराणसी से सांसद हैं। क्या पीएम मोदी 2019 में दूसरी जगह …