Home टेक्नोलॉजी आज भारत में लांच होगी होंडा की नई Amaze

आज भारत में लांच होगी होंडा की नई Amaze

5 second read

होंडा कार्स इंड‍िया बुधवार को नई जेनरेशन की अमेज कॉम्‍पैक्‍ट स‍िडान को लॉन्‍च करेगी। इसकी सीधी टक्‍कर सबसे ज्‍यादा ब‍िकने वाली कार मारुति ड‍िजायर और आने वाली फोर्ड एस्‍पायर फेसल‍िफ्ट से होगी। खास बात यह है कि अमेज शुरुआती 20,000 ग्राहकों को यह कार स्पेशल प्राइस पर देगी। अब यहां हम आपको कार से जुड़ी कुछ खास और जरूरी बातें बता रहे हैं…

होंडा की कॉम्पैक्ट सिडान अमेज में कई खूबियां हैं जिसमें बेहतरीन स्पेस और डीजल इंजन का माइलेज बड़े प्लस पॉइंट्स हैं। नई अमेज का डिजाइन पूरी तरह से चेंज कर दिया गया है। अब यह गाड़ी न सिर्फ रोड पर चलते वक्त लोगों को पीछे मुड़कर देखने के लिए मजबूर करती है बल्कि अपने अग्रेसिव डिजाइन की बदौलत इसकी रोड प्रेजेंस में भी इजाफा हुआ है। खासतौर से सामने से देखने पर यह किसी एसयूवी की तरह अग्रेसिव नजर आती है। साइड और बैक प्रोफाइल को भी स्मार्ट अपडेट दिया गया है। लेग और हेड रूम पहले भी अच्छा था, अब पिछली सीट पर तीन लोगों के बैठने के लिए पहले से बेहतर स्पेस मिलता है।

फीचर्स की बात करें तो डुअल एयरबैग्स और एबीएस-ईबीडी जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड हैं। टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम में इस बार एंड्रॉइड ऑटो और ऐपल कार प्ले जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। रिवर्स पार्किंग सेंसर्स और कैमरा भी दिया गया है जो पहले के मॉडल में इनबिल्ट नहीं होता था। क्रूज कंट्रोल और पैडल शिफ्टर्स जैसे फीचर्स भी हैं। सस्पेंशन भी पहले से और बेहतर हुआ है। कंफर्ट और कंट्रोल का अच्छा तालमेल इस कार में दिखता है।

कार में पहले की तरह दो इंजन ऑप्शंस हैं। 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन करीब 89 बीएचपी की पावर और 110 एनएम का टॉर्क ही देता है लेकिन कंपनी का दावा है कि माइलेज पहले से 10 पर्सेंट बढ़ा है, अब यह 19.5 kmpl है। 1.5 लीटर का डीजल इंजन भी पहले की तरह ही करीब 99 बीएचपी की पावर और 200 एनएम का टॉर्क देता है, माइलेज 27.4 kmpl क्लेम किया गया है। दोनों ही इंजनों के साथ 5 स्पीड मैनुअल के साथ ऑटोमेटिक CVT गियरबॉक्स का भी ऑप्शन है।

डीजल के साथ CVT का ऑप्शन पहली बार आया है। यही नई अमेज की सबसे बड़ी खासियत भी है। CVT के साथ डीजल इंजन 99 की जगह 79 बीएचपी की पावर और 160 एनएम का टॉर्क ही देता है। ऐसा CVT तकनीक के साथ डीजल इंजन का तालमेल बैठाने के लिए किया गया है।

इनसे कारों से रहेगा अमेज का मुकाबला

इस सेगमेंट में मारुति सुजुकी डिजायर, टाटा टिगौर और जेस्ट, ह्यूंदे एक्सेंट, फोर्ड एस्पायर जैसी गाड़ियां मौजूद हैं लेकिन दबदबा पूरी तरह से डिजायर का ही कायम है। नई अमेज अब डिजायर को तगड़ी चुनौती दे सकती है। फ‍िलहाल होंडा अमेज की एक्स शोरूम कीमत 5.85 लाख रुपए से लेकर 8.5 लाख रुपए तक है। ऐसे में नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की कीमत इससे ज्‍यादा होने की संभावना है।

 

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In टेक्नोलॉजी
Comments are closed.

Check Also

क्या है PM Modi का 2019 का मास्टर प्लान ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वक्त वाराणसी से सांसद हैं। क्या पीएम मोदी 2019 में दूसरी जगह …