Home कारोबार Bitcoin एक्सचेंजों ने खोजा ट्रेडिंग का नया तरीका

Bitcoin एक्सचेंजों ने खोजा ट्रेडिंग का नया तरीका

4 second read

जहां एक ओर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के आदेश के बाद क्रिम होने के कगार पर है। वहीं दूसरी ओर क्रिप्टोकरेंसी एक्‍सजेंच हार मानने को बिल्‍कुल भी तैयार नहीं है। एक्‍सचेंज आरबीआई के नियमों का ढाल बनाकर अपनी जड़ों को मजबूत करने की कोशिश में लगा है। क्रिप्टोकरेंसी एक्‍सचेंज ने एक ऐसा तरीका निकाला है, जिससे आप बिटकॉइन में सिर्फ निवेश कर सकते हैं। बल्कि आप आसानी से ट्रांजेक्‍शन भी कर सकते हैं। आइए बापको भी बताते हैं कि क्रिप्‍टोकरेंसी व्‍यापार का कौन सा तरीका निकाला है…

क्रिप्‍टो टू क्रिप्टो ट्रेड किया शुरू
बिटकॉइन पर आरबीआई के निर्देश के बाद लगभग बंद होने के कगार पर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने ट्रेडिंग का नया तरीका ढूंढ लिया है। कई एक्सचेंज ने क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेड शुरू कर दिया है तो कई पेटीएम जैसे वॉलेट्स और यूपीआई ऐप्स से पैसे ले रहे हैं। आरबीआई के सख्त रुख के बाद भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज अपना कामकाज जारी रखने के तरीके खोज रहे हैं।

करने जा रहा है इसमें भी शुरूआत
क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज जेबपे ने हाल ही में क्रिप्टो-टू-क्रिप्टो ट्रेडिंग की शुरुआत की है। यानि आप बिटकॉइन के बदले इथेरियम खरीद सकते हैं। जल्द ही एक्सचेंज कई और क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग शुरू करना चाहता है। कॉइनेक्स पर तो आप 23 तरह की क्रिप्टोकरेंसी के बीच बिना अतिरिक्त फीस के ट्रेड कर सकते हैं।

भीम ऐप का इस्‍तेमाल
आरबीआई के निर्देश के बाद सभी बैंकों ने क्रिप्टो करेंसी के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रांजैक्शन और डेबिट-क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। लेकिन क्रिप्टो एक्सचेंज अब यूपीआई और भीम प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं। दरअसल आरबीआई का नियम बैंकों को क्रिप्टो एक्सचेंज के लिए ट्रांजैक्शन से मना करता है लेकिन मोबाइल वॉलेट को नहीं।

कई ऐप हो रहे हैं यूज
जेबपे ने हाल ही में यूपीआई प्लेटफॉर्म से पैसे लेना शुरू किया है। जिसमें पेटीएम और गूगल तेज जैसे ऐप शामिल हैं। यहां आप बिना बैंक अकाउंट के भी पेमेंट कर पाएंगे। यूनोकॉइन भी ऐसी ही व्यवस्था लेकर आया है। कुछ एक्सचेंज तो ग्राहकों को पैसे की जगह गिफ्ट कार्ड्स ले रहे हैं जैसे अमेजॉन, गूगल प्ले, आईट्यून्स के कार्ड। हालांकि लगभग सभी क्रिप्टो करेंसी में मंदी जारी है लेकिन इन एक्सचेंज को अब भी उम्मीद है कि उनके ग्राहक उसके साथ बने रहेंगे।

 

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In कारोबार
Comments are closed.

Check Also

स्मृति स्थल पर अटल जी का अंतिम संस्कार, बेटी नमिता ने दी मुखाग्नि

16:56(IST) अंतिम संस्कार अटल जी की दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य कर रही हैं. The last rite…