Home खेल कूद भारत ने मेडल टैली में तीसरे स्थान पर किया कब्जा, 21वें CWG का रविवार को हुआ समापन

भारत ने मेडल टैली में तीसरे स्थान पर किया कब्जा, 21वें CWG का रविवार को हुआ समापन

0 second read
commonwealth-games

ऑस्ट्रेलिया में आयोजित 21वें कॉमनवेल्थ गेम्‍स 2018 का समापन रविवार को हो गया। खेलों में भारत की मेडल टैली में तीसरे नंबर पर रहा, जहां भारत ने कुल 16 खेलों में हिस्सा लिया। भारतीय खिलाड़ियों ने 21वें कॉमनवेल्थ खेलों में 66 पदक अपने देश के नाम किए, जिनमें 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक शामिल हैं। इस तरह से अब तक के राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के कुल पदकों की संख्या पांच सौ हो गई। भारत के अलावा चार और देशों के पांच सौ पदक हैं।

भारत ने अपने खिलाड़ियों के शानदार और दमदार खेल की बदौलत 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 66 पदक जीत कर गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में अपने इतिहास का तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। भारत मेजबान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा। ऑस्ट्रेलिया ने 80 स्वर्ण सहित 198 पदक जीते जबकि इंग्लैंड ने 45 स्वर्ण सहित 136 पदक जीते। कनाडा 15 स्वर्ण सहित 82 पदक जीत कर चौथे और न्यूजीलैंड 15 स्वर्ण सहित 46 पदक जीत कर पांचवें नंबर पर रहा।

खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने सभी खिलाडियों को बधाई दते हुए कहा, ” कॉमनवेल्थ 2018 में सभी एथलीटों ने शानदार प्रदर्शन किया है, इस खेल से आपने यह सिद्ध किया कि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के समर्थन और मार्गदर्शन से हम सभी के साथ है, यह रिजल्ट खेलो इंडिया जैसे खेल का एक परिणाम है।”

Load More Related Articles
Load More By Varsha Yadav
Load More In खेल कूद
Comments are closed.

Check Also

बैली फैट को कहना चाहते है अलविदा तो इससे अपनी दिनचर्या में करे शामिल

बढ़ता वजन हमारी पर्सनेलिटी को तो खराब करता ही है, इसके साथ सेहत संबंधी भी कई तरह की परेशान…