Home खेल कूद CWG 2018: यूट्यूब से सीखकर नीरज ने जैवलिन थ्रो में भारत को ऐतिहासिक स्वर्ण दिलाया

CWG 2018: यूट्यूब से सीखकर नीरज ने जैवलिन थ्रो में भारत को ऐतिहासिक स्वर्ण दिलाया

33 second read

अाज के दिन भारत एक के बाद एक गोल्ड जीत रही है। कॉमनवेल्थ गेम्स में आज का दिन भारत के लिए सुनहरा दिन साबित हो रहा है। भारत के नीरज चोपड़ा ने सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 86.47 मीटर की दूरी तक भाला फेंककर 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में शनिवार को स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। यह इस सीजन में उनका बेस्ट थ्रो है। यह भारत का 21वां गोल्ड है। वह इस स्पर्धा में राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए हैं। आज के दिन यह भारत का 5वां गोल्ड है। अब भारत के कुल 21 गोल्ड मेडल हो गए हैं।

नीरज का यह पदक भारत के लिए राष्ट्रमंडल खेलों के एथलेटिक्स में मात्र चौथा पदक है। उनसे पहले मिल्खा सिंह ने 1958, कृष्णा पूनिया ने 2010 और विकास गौड़ा ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक दिलाए हैं। भाला फेंक स्पर्धा में यह भारत का पहला स्वर्ण पदक है।

फाइनल में किया शानदार प्रदर्शन
भारतीय एथलीट ने फाइनल में कमाल का प्रदर्शन किया और छह प्रयासों में उनका पहला प्रयास ही 85.50 मीटर का रहा। नीरज का दूसरा प्रयास विफल रहा लेकिन तीसरे प्रयास में उन्होंने 84.78, चौथे में 86.47 और पांचवें प्रयास में 83.48 मीटर की दूरी तय की। उनका छठा प्रयास भी विफल रहा लेकिन चौथे प्रयास में उनके 86.47 मीटर के प्रदर्शन ने स्वर्ण पदक पक्का कर दिया जो सत्र का भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In खेल कूद
Comments are closed.

Check Also

काम आई सिद्धू की ‘हग डिप्लोमेसी’, करतारपुर कॉरीडोर खोलने को राजी हुअा पाकिस्तान

पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू के गले मिलने की डिप्लोमेसी का अब असर देखने को मिल रहा है। …