Home कारोबार रिलायंस को पीछे छोड़ सबसे मूल्यवान कंपनी बनी आईटी

रिलायंस को पीछे छोड़ सबसे मूल्यवान कंपनी बनी आईटी

0 second read
reliance industries

आईटी कंपनी दुनिया की दिगग्ज कंपनियों में से एक टीसीएस शेयर बाजार की सबसे मूल्यवान कंपनी बन गई है। जहां कंपनी ने छह लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण के स्तर को पार कर लिया। इस तरह से टीसीएस ने रिलायंस को पीछे छोड़ते हुए पहला पायदान हासिल किया है। गुरुवार के दिन कारोबार की समाप्ति पर टीसीएस का बाजार पूंजीकरण 6,00,569.45 करोड़ रुपये पर रहा। वही, बंबई शेयर बाजार में कंपनी के शेयर 4.04 फीसदी की बढ़त लेकर 3,137.30 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुए। दिन में एक समय यह 4.46 फीसदी चढ़कर 3,150 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था।

जहां एक ओर बृहस्पतिवार के दिन टीसीएस के शेयर कीमतों में उछाल देखने को मिला है, वहीं रिलायंस की शेयर कीमतों में गिरावट देखने को मिली है। रिलायंस इंडिस्ट्रीज के शेयर गुरुवार का 0.16 फीसदी गिरकर 927.55 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गए। टॉप पांच कंपनियों में टीसीएस के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड रही है। इसके बाद 4,99,892.24 करोड़ रुपये के साथ एचडीएफसी बैंक तीसरे पर, आईटीसी 3,19,752.53 करोड़ रुपये के साथ चौथे स्थान पर और 3,06,416.93 करोड़ रुपये के साथ एचडीएफसी पांचवें स्थान पर रही है।

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही टाटा समूह के चेयरमैन एमिरेट्स रतन टाटा कर्मचारियों के सामने भावुक हो गए थे। दरअसल, वे टाटा मोटर्स को एक विफल कंपनी बताए जाने से दुखी थे। उन्होंने कहा था कि टाटा मोटर्स के कर्मचारी फिर से इस कारोबार की प्रमुख कंपनी बनने की योजना बनाएं। साथ ही यह भी कहा कि पिछले चार पांच साल में समूह की इस कंपनी की बाजार भागीदारी घटी है और जब देश इसे विफल कंपनी के रूप में देखता है तो दुख होता है।

Load More Related Articles
Load More By Varsha Yadav
Load More In कारोबार
Comments are closed.

Check Also

बैली फैट को कहना चाहते है अलविदा तो इससे अपनी दिनचर्या में करे शामिल

बढ़ता वजन हमारी पर्सनेलिटी को तो खराब करता ही है, इसके साथ सेहत संबंधी भी कई तरह की परेशान…