Home बड़ी ख़बर दिल्ली मे कल से दौड़ेगी पिंक मेट्रो, 35 मिनट में पूरा करेगी DU नॉर्थ से साउथ कैंपस का सफर

दिल्ली मे कल से दौड़ेगी पिंक मेट्रो, 35 मिनट में पूरा करेगी DU नॉर्थ से साउथ कैंपस का सफर

0 second read

दिल्ली मेट्रो में एक नए अध्याय की शुरुआत होने जा रही है. फेस 3 में दिल्ली की सबसे लंबी मेट्रो कॉरिडोर ‘पिंक लाइन’ की शुरुआत 14 मार्च से होगी. पिंक लाइन का एक हिस्सा आम जनता के लिए शुरू होगा. इससे दिल्ली विश्वविद्यालय के नॉर्थ और साउथ कैंपस के छात्रों को सहूलियत मिलेगी.

पिंक लाइन की खासियत

वैसे तो पिंक लाइन की पूरी लंबाई 59 किलोमीटर है, लेकिन फिलहाल इसके एक हिस्से को आम जनता के लिए शुरू किया जा रहा है, जिसकी लंबाई 21.56 किलोमीटर है. इस दौरान 12 मेट्रो स्टेशन पड़ेंगे, जिनमें 8 एलिवेटेड हैं, जबकि 4 मेट्रो स्टेशन अंडरग्राउंड हैं.

मेट्रो स्टेशन

मजलिस पार्क, आजादपुर, शालीमार बाग, नेताजी सुभाष प्लेस, शकरपुर, पंजाबी बाग वेस्ट, ईएसआई हॉस्पिटल, राजौरी गार्डन, मायापुरी, नारायणा विहार, दिल्ली कैंट और दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैंपस. इसमें तीन मेट्रो स्टेशन इंटरचेंज स्टेशन होंगे जो कि आजादपुर, नेताजी सुभाष प्लेस और राजौरी गार्डन में बनाए गए हैं.

आपको बता दें कि इस खंड में 12 स्टेशन है जिसमें आठ जमीन से ऊपर हैं जबकि चार भूमिगत हैं. डीएमआरसी ने कहा कि 21.56 किलोमीटर के गलियारे के खुलने के बाद, द्वारका 21 ( ब्लू लाइन) और रिठाला( रेड लाइन) के बीच भी यात्रा का वक्त करीब16 मिनट तक कम हो जाएगा और राजौरी गार्डन तथा आजादपुर के बीच सफर का वक्त करीब23 मिनट घट जाएगा.

अब सिर्फ 5 मिनट में आजादपुर से नेताजी सुभाष प्लेस

राजौरी गार्डन से आजादपुर जाने के लिए जहां पहले 47 मिनट लगते थे तो अब केवल 16 मिनट लगेंगे, यानि 31 मिनट की बचत होगी. वहीं आजादपुर से नेताजी सुभाष प्लेस जाने के लिए जहां पहले 34 मिनट लगते थे, तो अब महज 5 मिनट लगेगा यानि 29 मिनट के वक्त की बचत होगी.

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In बड़ी ख़बर
Comments are closed.

Check Also

काम आई सिद्धू की ‘हग डिप्लोमेसी’, करतारपुर कॉरीडोर खोलने को राजी हुअा पाकिस्तान

पाकिस्तान में नवजोत सिंह सिद्धू के गले मिलने की डिप्लोमेसी का अब असर देखने को मिल रहा है। …