Home कारोबार RBI ने लगाया एयरटेल पेमेंट बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना

RBI ने लगाया एयरटेल पेमेंट बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना

0 second read

भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने एयरटेल के पेमेंट बैंक पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ऑपरेटिंग दिशानिर्देशों और के.वाई.सी. मानदंडों का उल्लंघन करने पर लगाया है।

केवाईसी नियमों उल्लंघन पर लगाया जुर्माना
केंद्रीय बैंक ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “भारतीय रिजर्व बैंक ने 7 मार्च 2018 को एयरटेल पेमेंट बैंक लिमिटेड पर 5 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। उस पर यह जुर्माना केंद्रीय बैंक द्वारा जारी किए गए के.वाई.सी. नियमों और भुगतान बैंक परिचालन के दिशानिर्देशों की उल्लंघन करने के लिए लगाया गया है।’’

ग्राहकों की सहमति के बिना खोले गए खाते
ग्राहकों की शिकायतों और मीडिया रिपोर्टों के आधार पर एयरटेल पेमेंट बैंक ने ग्राहकों की सहमति के बिना खाते खोले। इसे लेकर रिजर्व बैंक ने 20-22 नवंबर 2017 को बैंक का पर्यवेक्षण दौरा किया। रिपोर्ट के मुताबिक, 23 लाख से ज्यादा ग्राहक एयरटेल बैंक खाते में 47 करोड़ रुपए थे जिसकी जानकारी ग्राहकों को नहीं थी।

कारण बताओ नोटिस 
गौरतलब है कि इसी हफ्ते आर.बी.आई. ने 3 अन्य बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.), एक्सिस बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंकों पर ‘अपने ग्राहक को जानें’ (के.वाई.सी.) मानकों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया। आर.बी.आई. ने 15 जनवरी को बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था कि वे यह बताने कि उन्हें जुर्माना क्यों न लगाया जाए। जो उन्हें भुगतान बैंकों के लिए ऑपरेटिंग दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने का दोषी पाया गया।

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In कारोबार
Comments are closed.

Check Also

FifaWorldCup2018: स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 2-1 से हराया

शेरडान शकीरी के अंतिम क्षणों में किए गए गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने शुक्रवार देर रात खेले…