Home कारोबार ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुईं ये 5 नई लोकप्रिय कारें

ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च हुईं ये 5 नई लोकप्रिय कारें

11 second read
top-5-car

ऑटो एक्सपो 2018 में एक से बढ़कर एक कार लॉन्च हुईं, लेकिन सबसे ज्यादा लोकप्रियता उन्हीं कारों को मिली जिनका इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे थे. मारुति से लेकर ह्युंदई तक कई कंपनियों ने अपनी कारें शोकेस और लॉन्च की. हम आपको 5 ऐसी कारों की जानकारी दे रहे हैं जो इस ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई हैं और जल्द ही बाजार में नजर आएंगी. फीचर्स, मॉडल और कीमत के लिहाज से आपको इनमें से कौन सी कार खरीदनी चाहिए इसकी जानकारी इस पैकेज के जरिए मिल सकती है.

1- मारुति स्विफ्ट 2018
मारुति सुजुकी ने स्विफ्ट का नया मॉडल लॉन्च किया. नई स्विफ्ट का ये थर्ड जेनरेशन मॉडल है. कंपनी ने इसे 5th जेनरेशन HAERTECT प्लेटफार्म पर तैयार किया है. इसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख रखी है. मारुति ने नई स्विफ्ट की चौड़ाई और व्हीलबेस को बढ़ाया गया है, केबिन में पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पेस मिलेगा. पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज 22 km/lt होगा. जबकि डीजल वैरिएंट में 28.4 km/lt का माइलेज मिलेगा.

2- ह्युंदई एलिट आई20
ह्युंडई मोटर इंडि‍या ने अपनी पॉपुलर हैचबैक कार एलीट आई20 के फेसलि‍फ्ट वर्जन लॉन्च किया. नई एलीट आई20 के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर दोनों में बदलाव कि‍ए गए. कंपनी ने इसके पेट्रोल वर्जन की शुरुआती कीमत 5,34,900 रुपए और डीजल वर्जन की कीमत 673,000 रुपए रखी है. नई एलीट आई20 का एक्‍सटीरि‍यर बेहद शानदार है. डि‍जाइन की बात करें तो इसमें नया कैसकेट ग्रि‍ल है. नई 2018 आई20 में नए अलॉय व्‍हील्‍स और एक्‍सटीरि‍यर में ‘फ्लैम ऑरेंज’ कलर दि‍या गया है.

3- टोयोटा यारिस
टोयोटा यारिस को भारत में लॉन्च कर दिया गया है. एक्सपो में इस कार को लोगों के सामने लाया गया और इसकी बिक्री इसी साल भारत में शुरू हो जाएगी. टोयोटा यारिस को इस सेगमेंट में होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और ह्युंदई वरना से चुनौती मिलेगी. इस कार में इसी क्लास वाले एलीमेंट जैसे थ्री-बॉक्स स्टायलिंग, बीज इंटीरियर और एक टचस्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. शुरुआत में इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. इसके फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 एयरबैग दिए गए हैं. इसमें खराब रास्तों पर भी कम्फर्ट के लिए बेहतर सस्पेंशन दिए गए हैं. इसमें अच्छा ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है. वहीं, इसमें 7 स्पीड वाला ऑटोमेटिक और 6 स्पीड वाला मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. इसमें 1.5 लीटर का डुअल VVT-i पेट्रोल इंजन दिया गया है. इसकी अनुमानित कीमत 7.5 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तक हो सकती है. फिलहाल कीमत का खुलासा नहीं किया गया है.

4- होंडा अमेज
होंडा ने अपनी नई अमेज कार का सबकॉम्‍पैक्‍ट सेडान वर्जन पेश किया. इसे स्टाइलिश लुक दिया गया है. वहीं, फीचर्स के मामले में भी दमदार है. कंपनी का दावा है कि उसकी यह कार 2018 में मार्केट में आ सकती है. कंपनी ने दावा किया कि सेकंड जनेरशन अमेज पूरी तरह नई बोल्ड डिज़ाइन, खूबसूरत इंटीरियर, अधिक कार्यकुशल पावरट्रेन, राइड परफॉरमेंस और शानदार ड्राइविंग डायनमिक की खूबियों से लैस है. इसका 4 मीटर का कॉम्पैक्ट साइज़ बोनेट, ट्रंक वाली एरो dyanamic स्लीक सेडान की आकार दी गई है.

5- होंडा सीआरवी और सिविक
होंडा ने ऑटो एक्‍सपो में 5th जनरेशन होंडा सीआरवी और 10th जनरेशन होंडा सिविक को भी अनवील किया. भारत में ये दोनों मॉडल भी 2018-19 में ही लॉन्‍च होंगे. होंडा सीआरवी का अभी तक पेट्रोल वर्जन मौजूद था, लेकिन अब इसे डीजल वर्जन में लॉन्‍च किया जाएगा. 4 मीटर की लेंथ के साथ नया मॉडल छोटी कारों के कम टैक्स रेट में भी फिट होता है. कार के शानदार बोनट के साथ फ्रंट से लेकर रियर तक बेहतरीन डिजाइन किया गया है. 1.5 लीटर डीजल इंजन 100एचपी के साथ ज्यादा पावरफुल नए मॉडल में बहुत से जरुरी अपग्रेड्स भी किए गए हैं.

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In कारोबार
Comments are closed.

Check Also

स्मृति स्थल पर अटल जी का अंतिम संस्कार, बेटी नमिता ने दी मुखाग्नि

16:56(IST) अंतिम संस्कार अटल जी की दत्तक पुत्री नमिता भट्टाचार्य कर रही हैं. The last rite…