Home लाइफ स्टाइल पिम्पल्स प्रॉब्लम से है निजाद पाना तो अपनाये यह 5 पैक

पिम्पल्स प्रॉब्लम से है निजाद पाना तो अपनाये यह 5 पैक

2 second read
pimple problem

आज के इस दौर में पिम्पल्स की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। यह समस्या तैलीय त्वचा वाले लोगों में ज़्यादा होती है। पर ऐसे कई लोग हैं जिनकी त्वचा तैलीय न होने के बावजूद भी उन्हें पिम्पल्स की समस्या होती है। इसका मुख्य कारण हैं त्वचा पर जीवाणु का जमा हो जाना। इस वजह से त्वचा उस जगह से फूल जाती है और उसमे पस जमा हो जाती है। पिम्पल्स मुख्यतः चेहरे, गले, पीठ और गर्दन पर पाए जाते हैं। पिम्पल्स होने का कारण, चेहरे पर मौजूद तेल ग्रंथियो से यदि अधिक मात्रा मे तेल निकालने से चेहरे पर चिकनाई बढ़ जाती है जो जीवाणु पैदा करते हैं। किशोरावस्था में पिम्पल्स होना स्वाभाविक है इनका इलाज भी संभव है पर कई बार उस अवस्था को पार करने के बाद भी यह समस्या बरकरार रहती है।

पिम्पल के घरेलु इलाज में लहसुन का पेस्ट
अगर आपको पिम्पल की समस्या बहुत दिनों से हो रही है और यह कील आदि के रूप में चेहरे पर दिखाई देती है तो ऐसे मुंहासों के प्राकृतिक इलाज में लहसुन का प्रयोग फायदेमंद होता है। कुछ लहसुन की कलियों को पीसकर रस निकाल लें और इसमें 3 से 4 बूँदें नींबू के रस की मिलाकर मुंहासों वाली जगह पर लगा कर 10 मिनट तक रखें।

नीम का फेस पैक
नीम अपने एंटी फंगल एवं एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। इसे प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है और ये रक्त में मौजूद बैक्टीरिया को निकाल देता है।
सामग्री:- नीम के पत्ते, हल्दी का पाउडर, कच्चा दूध, मुल्तानी मिटटी
विधि:-नीम की पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाएं तथा इसमें एक चम्मच मुल्तानी मिटटी, आधा चम्मच हल्दी तथा कच्चा दूध मिलाएं। इन सबको अच्छे से मिलाकर त्वचा पर लगाएं। हल्दी के जलन से रक्षा करने वाले गुण तथा दूध और मुल्तानी मिटटी की अच्छाई चेहरे के गड्ढे, मुहांसे के दाग को हटाती है।

दही और खीरे का पैक
दही में त्वचा को नमी देने वाले गुण होते हैं और इसमें मौजूद एंजाइम्स चेहरे के किसी भी दाग धब्बे को हल्का करने का कार्य करते हैं। दूसरी तरफ खीरा चेहरे को आराम देता है और त्वचा में नयी जान डालने में सहायता करता है। थोड़े से खीरे को पीसें और इसे एक चम्मच दही के साथ मिश्रित करें। इस पैक का प्रयोग सीधे अपने मुहांसों के दाग पर या पूरी प्रभावित त्वचा पर करें। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद पानी से धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार करें और 15 दिनों में चेहरे पर आया फर्क देखें।

हल्दी बेसन का पैक
बेसन त्वचा के लिए बहुत गुणकारी होने के साथ मुंहासों को दूर करने का प्राकृतिक उपाय भी है। 2 चम्मच बेसन में ¼ चम्मच पीसी हुई हल्दी मिला लें। इसमें गुलाब जल और कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आपकी त्वचा अधिक तैलीय है तो दूध की जगह पानी का इस्तेमाल करें। इसे चेहरे में रोजाना लगायें। इससे पिम्पल की समस्या में जल्दी राहत मिलेगी।

चन्दन का फेस पैक
मुहासे की दवा है चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं। इससे मुहांसों के तथा एक्ने के दाग दूर होते हैं।
सामग्री:- चन्दन का पाउडर, गुलाबजल
विधि:- 3 चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। इसे अपनी उँगलियों से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें। इस पैक का निरंतर उपयोग करने से आपको दाग धब्बों से मुक्त त्वचा मिलती है।

Load More Related Articles
Load More By Monika Singh
Load More In लाइफ स्टाइल
Comments are closed.

Check Also

DJ वाले बाबू ने पसंदीदा गाना बजाने से नाराज़ होकर युवक का किया बेरहमी से मर्डर

देश की राजधानी दिल्ली में मामूली-सी बातों पर आपा खोने की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा है…