Home खेल कूद WWE के रेसलर बिग शो आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं, जाने उनकी जिंदगी से जुडी कुछ बाते

WWE के रेसलर बिग शो आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं, जाने उनकी जिंदगी से जुडी कुछ बाते

10 second read
big-show

7 फीट ऊँचे और लगभग 174 किलोग्राम वज़नी पॉल डॉनल्ड जिन्हें लोग उनके रिंग नेम ‘बिग शो’ के नाम से जानते हैं आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे हैं. बिग शो, WWE के लिए एक बड़ा नाम हैं और 1999 से वो WWE के साथ जुड़ कर रेसलिंग कर रहे है. इस दौरान उन्होनें कई फ़िल्मों में काम किया और रिंग के अंदर अंडरटेकर, केन, दि ग्रेट खली, ब्रॉक लेसनर और हल्क होगन जैसे दिग्गजों से टक्कर ली. आज भले ही वो WWE के टॉप रेसलर न हों लेकिन एक समय में उनके नाम से सभी रेसलर थर थर काँपते थे.

7 फीट के बिग शो ने रेसलिंग की फॉर्मल ट्रेनिंग नहीं ली थी और इसी वजह से उनको WWE ने शुरुआत में अपने पास जगह नहीं दी. वहीं WWE के प्रतिद्वंद्वी ब्रांड WCW ने बिग शो को मौका दिया और उन्हें ‘जायंट’ के नाम से लॉन्च कर दिया. ये दाँव काम किया और इस भारी भरकम डील डौल वाले आदमी को लोगों को पटकता देखने के लिए भीड़ किसी सर्कस की तरह WCW में आने लगी, लेकिन किस्मत को कुछ और मंज़ूर था.

बहुत दिनों तक जायंट के नाम से वो लड़ते रहे और इस दौरान उन्होनें 90 के दशक के सबसे पॉपुलर रेसलर जैसे हल्क होगन, केविन नैश, रिक फ्लेयर और स्कॉट हॉल से लड़ाई लड़ी. लेकिन बिग शो को WCW से शिकायत थी कि वो दूसरे खिलाड़ियो की तुलना में उन्हें कम पैसे देते थे. बिग शो ने पैसे बढ़ाने की मांग कि तो धोखे से उन्हें हरा दिया गया, इसके बाद बिग शो ने वो फैसला लिया जिसने उनकी ज़िंदगी बदल दी.

1999 में जायंट ने अमेरिका के सबसे बड़े ब्रांड WWE के साथ हाथ मिला लिया और WWE के मालिक विंस मैकमैन ने उन्हें अपने टॉप रेसलर्स में जगह दी. यहां आते ही उन्होनें पहले स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन और फिर मिकफोली के साथ लड़ाई की. बिग शो के साथ हुई अपनी लड़ाई में मिक फोली इस कदर घायल हुए कि उन्हें हॉस्पिटल ले जाना पड़ा.

WWE के मालिक विंस मैकमैन को बिग शो से खास लगाव था और वो WWE की सभी बड़ी कहानियों में बिग शो को रखते थे. साल 1999 से 2004 तक वो WWE के चैंपियन भी रहे और दि रॉक, ब्रॉक लेसनर और केन जैसे रेसलर्स को उन्होनें रिंग में धूल चटा दी. इसके बाद बिग शो WWE के रेगुलर रेसलर हो गए.

लेकिन रेसलिंग नहीं सीखने का एक खामियाज़ा उन्हें तब भुगतना पड़ा था जब खली के साथ लड़ाई में वो तेज़ी से मुड़ नहीं पाए थे और खली का जोरदार तमाचा उनके मुंह पर पड़ा था. बिग शो इस थप्पड़ के बाद रोने लगे थे क्योंकि उन्हें इसकी उम्मीद नहीं थी.

रिंग में विशालकाय दिखने वाले बिग शो असल ज़िंदगी में बहुत भावुक हैं और बच्चों से प्यार करते हैं. बिग शो इतने भावुक हैं कि कई बार वो अपने किसी साथी रेसलर को चोट लग जाने पर भी रो पड़ते हैं.

बिग शो अकेले ऐसे रेसलर हैं जो WWE की तरफ से सबसे ज्यादा बार भारत में आ चुके हैं और उन्हें भारत पसंद है. रेसलिंग के एक मैच में खली ने बिग शो को गंगाजल पिलाया था और फिर उन्हें पीटा भी था. वैसे बिग शो का कहना है कि वो इस साल रेसलिंग से सन्यास ले लेंगे और नए रेसलर्स को प्रशिक्षण देंगे.

Load More Related Articles
Load More By SwenToday News Desk
Load More In खेल कूद
Comments are closed.

Check Also

AAP विधायक जरवाल गिरफ्तार, बाकियों की तलाश में कई राज्यों में छापे

दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर दिल्ली के मुख्य सचिव के साथ कथित तौर पर मारप…